Friday, Apr 26 2024 | Time 02:19 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


हल्द्वानी में उत्तरायणी कौतिक ‘घुघुतिया त्यार’ बुधवार को हुआ शुरू

हल्द्वानी 08 जनवरी (वार्ता) उत्तराखण्ड में नैनीताल जिले के हल्द्वानी में कुमाऊंनी संस्कृति का प्रतीक उत्तरायणी कौतिक ‘घुघुतिया त्यार’ मेला बुधवार को कड़ाके की ठंड और हल्की बारिश की बौछारों के बीच कुमाऊं के लोकदेवता श्री गोलज्यू के पूजन एवं आरती के बाद शुरू हुआ।
मेला आयोजनकर्ता पर्वतीय सांस्कृतिक उत्थान मंच परिसर स्थित मंदिर में पूर्वाह्न ग्यारह बजे लोकदेवता श्री गोलज्यू के पूजन एवं आरती के बाद मेले का विधिवत शुभारम्भ किया गया।
पर्वतीय सांस्कृतिक उत्थान मंच के सचिव देवेन्द्र सिंह तोलिया ने यूनीवार्ता को बताया कि 08 से 15 जनवरी तक आयोजित होने वाले आठ दिवसीय मेले में कुमाऊंनी संस्कृति से ओतप्रोत रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम, सांस्कृतिक व्यापार मेला, लोकगीत एवं लोकनृत्य प्रतियोगिता, खेलकूद कार्यक्रम तथा स्टार नाइट मुख्य आकर्षण के केन्द्र होंगे।
उन्होंने बताया कि 14 जनवरी को मकर संक्राति के दिन सामाजिक तथा सांस्कृतिक संदेशों से सुसज्जित भव्य शोभायात्रा का नगर में आयोजन किया जाएगा।
श्री तोलिया ने यह भी बताया कि पूर्व में मकर संक्राति के पावन पर्व पर महज राज्य के बागेश्वर जिले में आयोजित होने वाले उत्तरायणी मेले का पिछले 39 वर्षों से सांस्कृतिक मंच हल्द्वानी द्वारा सफलतापूर्वक आयोजन किया जा रहा है।
इस मेले में आयोजित होने वाले समस्त सांस्कृतिक कार्यक्रम, कवि सम्मेलन एवं प्रतियोगिताऐं कुमाऊंनी भाषा में ही सम्पन्न होंगे और कुमाऊंनी नाइट कार्यक्रम में प्रख्यात लोक गायक अपनी प्रस्तुति देंगे।
उन्होंने बताया कि मेला आयोजन के लिए पूरन भंडारी और हेम चन्द्र भट्ट को मेला संयोजक बनाया गया है जबकि त्रिलोक बनौली रैली संयोजक, लक्ष्मण सिंह मेहरा एवं ललित बिष्ट खेल तथा स्मित तिवारी सांस्कृतिक कार्यक्रम संयोजक बनाए गये हैं।
सं. उप्रेती
वार्ता
More News
एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

25 Apr 2024 | 10:32 PM

बेंगलुरु, 25 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग (एनसीबीसी) ने गुरुवार को मुस्लिम समुदाय को "पूर्ण आरक्षण" देने के राज्य सरकार के फैसले पर कर्नाटक के मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की।

see more..
वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

कडप्पा, 25 अप्रैल (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि लोग दिग्गज नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी के उत्तराधिकारी का फैसला करेंगे, लेकिन प्रतिद्वंद्वियों से हाथ मिलाने वालों का नहीं।

see more..
image