Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:58 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कन्नड़ लेखक एम चिदानंद मूर्ति का निधन

बेंगलुरु,11 जनवरी (वार्ता) लेखक एवं विद्वान एम चिदानंद मूर्ति का शनिवार को कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया।
वह 88 साल के थे। उनके परिवार में पत्नी,पुत्र और पुत्री हैं।
वह कर्नाटक के जाने-माने विद्वान और कन्नड़ भाषा और प्राचीन कर्नाटक के इतिहास के जानकार थे। वह कन्नड़ भाषा को शास्त्रीय भाषा का दर्जा दिलाने और हम्पी के स्मारकों का संरक्षण कराने के अभियान के लिए जाने जाते थे।
श्री मूर्ति बेंगलुरु विश्वविद्यालय में कन्नड़ भाषा विभाग के अध्यक्ष रहे थे। वह कन्नड़ शक्ति केंद्र से भी जुड़े थे। एक इतिहासकार के रूप में उनके अधिकतर कार्य कन्नड़ शिलालेखों के वैज्ञानिक अध्ययन पर केंद्रित हैं।
उन्होंने शिलालेखों को सामाजिक-सांस्कृतिक संदर्भ देने का प्रयास किया है। उन्होंने कन्नड़ भाषा के इतिहास और कर्नाटक पर कई किताबें लिखी हैं। उन्होंने कई शोध छात्रों को गाइड किया।
उन्हें राज्योत्सव, साहित्य अकादमी, पापामा और अल्वा की नुदीसिरी सम्मान से नवाजा जा चुका है। श्री मूर्ति के पार्थिव शरीर को उनके निवास स्थान पर रिश्तेदारों और शुभचिंतकों के अंतिम दर्शन के लिए रखा गया है।
मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा, सर्वश्री एस.एल भयरप्पा, एस सुरेश कुमार, वी सोमन्ना जैसे विशिष्ट जनों ने श्री मूर्ति के मरने पर शोक व्यक्त किया है। उनका अंतिम संस्कार रविवार को राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा।
शुभम.श्रवण
वार्ता
image