Tuesday, Apr 23 2024 | Time 12:29 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


मकर संक्रांति पर 10 लाख श्रद्धालुओ का गंगा स्नान

हरिद्वार 14 जनवरी (वार्ता) मकर संक्रांति पर्व पर कई लाख श्रद्धालुओं ने मंगलवार को उत्तराखंड के हरिद्वार स्थित हरकिपोड़ी सहित अन्य गंगा घाटों पर स्नान किया।
मकर संक्रांति के स्नान के मौके पर हरिद्वार में गंगा स्नान के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ सुबह से ही उमड़ पड़ी थी। हरिद्वार में कड़ाके की ठंड एवं शीतलहर चल रही है, बावजूद इसके श्रद्धालुओं के उत्साह में कोई कमी नहीं देखी गई । कड़ाके की ठंड में भी यहां विभिन्न प्रांतों से आए श्रद्धालु गंगा में स्नान कर पुण्य अर्जित कर रहे हैं। बताया जाता है कि 10 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने गंगा में डूबकी लगायी।
सूर्य देवता आज उत्तरायण हो जाते हैं आज से ऋतु परिवर्तन भी माना जाता है। आज से सूर्य का ताप तिल-तिल बढ़ने लगता है। मान्यताओं के अनुसार आज के दिन गंगा स्नान कर तिल और खिचड़ी के दान का बहुत महत्व है। माना जाता है कि जो लोग आज के दिन गंगा स्नान करते हैं गंगा मैया उनकी सभी मनोकामना पूरी करती है। मकर संक्रांति का पर्व हिन्दुओं के लिए बहुत खास पर्व है क्योकि इस दिन से ही सभी शुभ कार्यों की शुरुआत हो जाती है।
मकर संक्रान्ति पर स्नान दान का विशेष फल भी मिलता है। मकर संक्रान्ति के अवसर पर हवन पूजन के साथ खाद्य वस्तुओं में तिल एवं तिल से बनी वस्तुओं के दान का विशेष महत्व बताया गया है। पुराणों के अनुसार मकर संक्रान्ति सुःख शान्ति, वैभव, प्रगति सूचक, जींवों में प्राण दाता, स्वास्थ्य वर्धक, औषधियों के लिए वर्णकारी एवं आयुर्वेद के लिए विशेष है। जिला प्रशासन ने भी मकर संक्रांति को लेकर काफी तैयारियां कीं थी ।
पुलिस अधीक्षक (सिटी) कमलेश ने बताया कि सुरक्षा के चाक चोबंद इंतजाम किए गये है। पूरे मेला क्षेत्र को सात जोन व 15 सेक्टर में बांट कर विशेष यातायात प्लान लागू किया गया। हालांकि आज अपेक्षाकृत भीड़ कम रही जिससे पुलिस को भीड़ व यातायात प्रबंधन में कोई खास मशक्कत नहीं करनी पड़ी। बावजूद इसके हाई वे पर हमेशा की तरह जाम की स्तिथि बनी रही। हरिद्वार में हरकिपोडी सहित अन्य प्रमुख घाटों पर सुबह होते ही स्नान का क्रम शुरू हो गया था।
सं.संजय
वार्ता
More News
भाजपा ने ईश्वरप्पा को छह साल के लिए पार्टी से निष्कासित किया

भाजपा ने ईश्वरप्पा को छह साल के लिए पार्टी से निष्कासित किया

22 Apr 2024 | 11:32 PM

बेंगलुरु, 22 अप्रैल (वार्ता) कर्नाटक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सोमवार को वरिष्ठ नेता केएस ईश्वरप्पा को पार्टी के निर्देशों की अवहेलना करने और शिवमोग्गा लोकसभा क्षेत्र से स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ने पर छह साल के लिए निष्कासित कर दिया।

see more..
शाह ओडिशा में भाजपा के चुनाव अभियान की शुरुआत करेंगे

शाह ओडिशा में भाजपा के चुनाव अभियान की शुरुआत करेंगे

22 Apr 2024 | 9:36 PM

भुवनेश्वर, 22 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 25 अप्रैल को पश्चिमी ओडिशा के सोनपुर से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के चुनाव अभियान की शुरुआत करेंगे। इस दिन राज्य की चार लोकसभा सीटों और 28 विधानसभा सीटों के लिए पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन बंद होंगे।

see more..
image