Saturday, Apr 20 2024 | Time 02:45 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


स्कूली पाठ्यक्रम में सावरकर शामिल हो :उपराष्ट्रपति

पोर्ट ब्लेयर, 17 जनवरी (वार्ता) उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने देश के स्कूली पाठ्य पुस्तकों में वीर सावरकर और अन्य स्वतंत्रता सेनानियों की जीवनियों को शामिल किए जाने का सुझाव दिया है।
श्री नायडू ने पोर्ट ब्लेयर म्यूनिसिपल काउंसिल द्वारा आयोजित अपने नागरिक अभिनंनदन में भाग लेते हुए यह सलाह दी। उन्होंने कहा कि आजादी की लड़ाई अंडमान के सेलुलर जेल की भूमिका को भी इतिहास के पाठ्य पुस्तकों में शामिल किया जाना चाहिए।
उन्होंने देश के सभी सांसदों, विधायकों और विधानपरिषद के सदस्यों से अपील की कि वे अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के सेलुलर जेल का दौरा करें।
उपराष्ट्रपति ने गुरुवार को सेलुलर जेल का दौरा किया था और उसे एक पवित्र मंदिर की तीर्थ यात्रा की संज्ञा दी थी। इससे पहले उन्होंने नेचर पार्क और इंटरप्रिटेशन सेंटर का भी उद्घाटन किया। श्री नायडू ने पार्क में तितलियों को उड़ाकर स्वतंत्रता का संदेश दिया। उन्होंने पार्क के चारों तरफ चीजों का भ्रमण किया। उन्होंने पोर्ट ब्लेयर म्यूनिसिपल काउंसिल में चित्र प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया और स्मार्ट सिटी योजना के तहत तीन परियोजनाओं की भी आधारशिला रखी। इस मौके पर वहां के उपराज्यपाल एडमिरल डी के जोशी और मुख्य सचिव चेतन बी. सांघवी भी मौजूद थे।
अरविंद.शुभम
वार्ता
image