Saturday, Apr 20 2024 | Time 02:03 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


नोट तिगुना करने के नाम पर ठगने वाले तीन गिरफ्तार

नैनीताल, 20 जनवरी (वार्ता) उत्तराखंड के नैनीताल जिले में पुलिस ने तीन शातिर ठगों को गिरफ्तार कर लिया है। तीनों उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं जो नोट छापने के नाम पर लोगों से ठगी किया करते थे। तीनों को जेल भेज दिया गया है।
काठगोदाम थाना के प्रभारी नंदन सिंह रावत ने बताया कि पिछले दिनों नैनीताल में टैक्सी चलाने का धंधा करने वाले आनंद सिह ने शिकायत की थी कि कुछ लोगों ने पैसा तिगुना करने के नाम पर उससे 55000 रूपये ठग लिये हैं। उसने बताया कि ठग नोट छापने की मशीन दिखाकर उससे तीन गुना नोट छापकर देने की बात कही थी।
मूल रूप से चंपावत निवासी आनंद सिंह ने बताया कि वह टैक्सी चलाकर पेट पालने का काम करता है और ठगों के चक्कर में आकर उसने अपनी टैक्सी बेच दी और तीन गुना पैसों के लालच में उन्हें 55000 रुपये दे दिये।
श्री रावत ने बताया कि इसके बाद ठगों ने रुपये लेने के लिये उसे मुरादाबाद बुलाया। हाथ की सफाई दिखाकर उन्होंने मशीन से कुछ रूपये निकाले और आनंद सिंह को दे दिये लेकिन मशीन खराब होने का बहाना बनाकर बाकी पैसों के लिये उसे लटका दिया और वापस नैनीताल भेज दिया।
काफी समय इंतजार करने के बाद जब उसे पैसे वापस नहीं मिले तो उसने काठगोदाम पुलिस से शिकायत की। पुलिस ने ठगों को पकड़ने के लिये जाल बिछाया। पुलिस ने तीनों ठगों को बड़ी सफाई से पकड़ा है। पुलिस ने आनंद सिंह के माध्मम से ठगों को फोन कर उन्हें और पैसे निवेश करने का लालच दिया। धन के लालच में तीनों ठग मुरादाबाद से हल्द्वानी आ गये। इसके बाद पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया।
श्री रावत ने बताया कि पुलिस को जांच में चौंकाने वाले तथ्य हाथ लगे। थाना प्रभारी सिंह ने बताया कि ठगों के पास नोट छापने के नाम पर एक मशीन बरामद हुई है। उन्होंने बताया कि ठग नोट छापने की मशीन के बहाने तीन गुना पैसा देने के नाम पर लोगों को अपना शिकार बनाते थे। इसके बाद पैसा वापस नहीं करते थे।
श्री रावत ने बताया कि गिरफ्तार तीनों ठग उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद के रहने वाले हैं। गिरफ्तार आरोपियों में दलीप माथुर, सिफत खान और मोनिस शामिल हैं। इनमें से दलीप नैनीताल में एक मोबाइल की दुकान में काम करता था।
उन्होंने बताया कि तीनों को अदालत में पेश किया गया और जेल भेज दिया गया है। श्री रावत ने आगे बताया कि इनके पास से नोट छापने की एक मशीन, टींचर, कुछ रुपये नकद, 16 बिछुए, सात पायल और एक कार बरामद की गयी है।
रवीन्द्र.संजय
वार्ता
image