Wednesday, Apr 24 2024 | Time 20:48 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


एसडीएम को अधिक कीमत पर शराब बेचने पर आयी शामत

नैनीताल 21 जनवरी (वार्ता) उत्तराखंड के शराब दुकानदारों के हौसले कितने बुलंद हैं इस बात का खुलासा यहां लालकुआं में मंगलवार को उस समय हुआ जब एक अंग्रेजी शराब के सेल्समैन ने वेश बदल कर गये उप जिलाधिकारी (एसडीएम) विवेक राय को ही अधिक कीमत (ओवर रेट) पर शराब बेच दी।
इस घटना के तुरंत बाद श्री राय ने शराब की पूरी दुकान और गोदाम की जांच करा दी जिसमें तमाम प्रकार की अनियमिततायें मिलीं। एसडीएम ने भारी पेनल्टी की सिफारिश करते हुए रिपोर्ट जिलाधिकारी सविन बंसल को भेज दी।
हल्द्वानी के तेजतर्रार एसडीएम राय ने यूनीवार्ता को बताया कि शाम को सब काम निपटाने के बाद वे लालकुआं कोतवाली के पास स्थित गिरीश ल्वेशाली के नाम से संचालित अंग्रेजी शराब की दुकान में जा धमके। लालकुआं में दाम से अधिक कीमत (ओवर रेट) पर शराब बेचे जाने की काफी शिकायत मिल रही थीं।
एसडीएम ने दुकान मालिक और दुकान के पास ही स्थित पुलिस थाने को भनक भी नहीं लगने दी। वेश बदलकर और बिना लावलश्कर अकेले ही दुकान में जा धमके। सीधे जाकर लाइन में खड़े हो गये। शराब का एक पव्वा खरीदा तो सेल्समैन ने रोज की तरह उनसे निर्धारित दाम से अधिक पैसे लिये।
एसडीएम को इसके साथ ही रंगे हाथ सुबूत मिल गया। इसके बाद उन्होंने पूरी दुकान की जांच कर दी। उन्होंने बताया कि ओवर रेट के साथ ही दुकान में भारी अनियमिततायें मिली हैं। दुकान में शराब के दामों की सूची (रेट लिस्ट) नहीं लगी थी। स्टाक पंजिका भी मौके पर नहीं मिली। उन्होंने कहा दुकान मालिक के खिलाफ आबकारी अधिनियम के तहत कार्यवाही की जा रही है। दुकान स्वामी पर अधिक दाम पर शराब बेचे जाने व अन्य मामलों में भारी पेनल्टी की सिफारिश कर डीएम नैनीताल को रिपोर्ट भेजी जा रही है। उन्होंने कहा कि तीसरी बार पकड़े जाने पर दुकान का लाइसेंस निरस्त किये जाने की कार्यवाही की जायेगी।
रवीन्द्र.संजय
वार्ता
image