Saturday, Apr 20 2024 | Time 05:18 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कोरोना संकट के कारण पूर्णागिरी मेला स्थगित

नैनीताल 17 मार्च (वार्ता) वैश्विक महामारी घोषित किए जा चुके कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण का असर भारत व नेपाल सीमा पर होने वाले मां पूर्णागिरी मेले पर भी पड़ा है। उत्तराखंड के चंपावत जिला प्रशासन ने कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए मेले को फिलहाल स्थगित कर दिया है। जिला प्रशासन ने सरकार की अनुमति मिलने के बाद मेले को स्थगित कर दिया है। कोरोना संक्रमण कम होने पर मेले को शुरू किया जा सकता है।
चंपावत के जिला अधिकारी एस एन पांडे ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि शासन से अनुमति मिलने के बाद फिलहाल मेले को स्थगित कर दिया गया है। हर सप्ताह कोरोना संक्रमण की समीक्षा की जायेगी और उसके बाद मेले को दुबारा से शुरू करने को लेकर निर्णय लिया जायेगा।
भारत व नेपाल सीमा पर बसे मां पूर्णागिरी शक्तिपीठ में दोनों देशों के श्रद्धालुओं की गहरी आस्था है। पूर्णागिरी धाम में प्रत्येक वर्ष मेले का आयोजन किया जाता है। यह मेला तीन महीने तक चलता है। इस दौरान भारत व नेपाल के विभिन्न क्षेत्रों से लाखों श्रद्धालु यहां मां पूर्णागिरी के दर्शन के लिये पहुंचते हैं। मेले की विधिवत शुरुआत होली के दूसरे दिन टीके से हो जाती है।
मेले से जुड़े सूत्रों ने बताया कि इस वर्ष भी मेला 11 मार्च से विधिवत रूप से शुरू हो गया था। मेला 15 जून तक संचालित किया जाना था। श्री पांडे ने बताया कि इस वर्ष भी प्रत्येक दिन मां पूर्णागिरी के दर्शन के लिये हजारों श्रद्धालु यहां उमड़ रहे हैं। इनमें नेपाल, उत्तराखंड व उप्र के अलावा अन्य राज्यों के श्रद्धालु शामिल हैं। देश व दुनिया में चल रहे कोरोना के संक्रमण व सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देशों को देखतेे हुए जिला प्रशाासन ने मेले को लेकर बीते सोमवार को सरकार को रिपोर्ट भेज दी थी।
उन्होंने कहा कि कल देर शाम को शासन की ओर से मेरे को लेकर अनुमति मिल गयी. शासन की ओर से फिलहाल मेले को स्थगित करने की अनमुति दी गई है। श्री पांडे ने बताया कि फिलहाल 31 मार्च तक मेले को स्थगित किया जा रहा है। इसके बाद हर सप्ताह सुरक्षा हालातों की समीक्षा की जायेगी। उसके बाद ही अंतिम निर्णय लिया जायेगा।
उल्लेखनीय है कि उत्तराखंड राज्य में भी कोरोना संक्रमण की पुष्टि हो गयी है। विदेश से आये भारतीय वन सेवा के 21 वर्षीय प्रशिक्षु अधिकारी में रविवार को कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। राज्य सरकार कोरोना को लेकर बेहद गंभीर है और उसने राज्य में कोरोना को महामारी घोषित कर दिया है।
रवीन्द्र , रवि
वार्ता
image