Thursday, Apr 25 2024 | Time 10:53 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


तमिलनाडु में दफनाया गया कोराना से मरने वाले पहले व्यक्ति का शव

मदुरै, 25 मार्च (वार्ता) तमिलनाडु में मदुरै शहर के गोमतीपुरम में कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण के कारण मरने वाले पहले व्यक्ति का शव बुधवार को मुस्लिम कब्रिस्तान में सुरक्षित तरीके से दफना दिया गया।
कोरोना संक्रमित पाये गये 54 वर्षीय व्यक्ति की बुधवार तड़के यहां सरकारी राजाजी अस्पताल (जीआरएच) में मौत हो गई। यह तमिलनाडु में कोरोना संक्रमण से मौत का पहला मामला है। शव को जीआरएच से एंबुलेंस से सीधे कब्रिस्तान ले जाया गया, जहां पीड़ित के चार करीबी रिश्तेदारों को दफनाने की रस्म में शामिल होने की अनुमति दी गई। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि शव को कोरोना संक्रमण से मरने वाले लोगों के शवों के अंतिम संस्कार के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार दफनाया गया है। दिशानिर्देश में एहतियाती उपाय, संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के उपाय तथा पर्यावरणीय कीटाणुशोधन के उपाय शामिल हैं।

इस बीच पुलिस ने एहतियातन अन्ना नगर स्थित उस गली को सील कर दिया, जहां पीड़ित का घर है। लोगों की गतिविधियों पर रोक लगाने के लिए सड़क पर बैरिकेड लगाए गए हैं। स्वास्थ्यकर्मी इस घर को कीटाणुमुक्त करेंगे। बताया जाता है कि इस व्यक्ति ने पिछले सप्ताह नमाज अदा की थी और एक शादी में भी शामिल हुआ था। उसे तब यह जानकारी नहीं थी कि वह कोरोना संक्रमित हो गया है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने ऐसे लोगों की सूची हासिल की है जो पीड़ित के परिवार के सदस्यों के माध्यम से रोगी के संपर्क में आये थे। उनकी पत्नी और बेटा पहले से ही अलग-थलग कर दिये गये हैं।
इससे पहले, स्वास्थ्य मंत्री डॉ सी विजयभास्कर ने एक ट्वीट में राज्य में कोरोना वायरस से पहली मौत की पुष्टि की। उन्होंने कहा “हमारे सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद कोरोना पॉजिटिव मरीज का जीआरएच में निधन हो गया। वह पहले से कई जटिल बीमारियों से जूझ रहा था। उसने हाल में कोई विदेश यात्रा नहीं की थी लेकिन सोमवार को उसकी जांच की रिपोर्ट पॉजिटिव पायी गया। स्वास्थ्य अधिकारियों ने जब उसके संपर्क इतिहास का पता लगाया तो पता चला कि वह थाईलैंड के कुछ नागरिकों के संपर्क में आया था, जो तमिलनाडु की यात्रा पर आये थे। उनमें से दो थाई नागरिकों में भी संक्रमण पाया गया था जिनका इरोड के आईआरटी-पेरूंदुरई सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में इलाज चल रहा है।
यामिनी जितेन्द्र
वार्ता
image