Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:49 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


असम में भीड़ बढ़ने से सभी बाजार बंद, किराने और फार्मेसी की दुकानें खुली

गुवाहाटी, 27 मार्च (वार्ता) असम सरकार ने केंद्र सरकार के लॉकडाउन के दौरान जरूरी वस्तुओं की उपलब्धता बनाये रखने संबंधी दिशा-निर्देश के अनुरूप आवश्यक सामानों की दुकानें खोलने पर बाजारों में भीड़ बढ़ने के कारण शुक्रवार को किराना और दवा की दुकानों को छोड़कर सभी बाजार बंद करने का आदेश दिया है।
मुख्य सचिव कुमार संजय कृष्ण ने मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल के निर्देश के अनुरूप किराने और दवा की दुकानों को छोड़कर सभी बाजारों को बंद करने का आदेश दिया। किराने की दुकानें सब्जियां, फल, अंडे, अदरक, लहसुन और पानी आदि प्रदान करेंगी तथा सभी क्षेत्रों के उपायुक्त वैकल्पिक दिनों में मोबाइल वैन के माध्यम से सब्जी आदि के वितरण का आयोजन करेंगे।
उपायुक्त स्थानीय लोगों की सुविधा के अनुसार किराने की दुकानें खोलने का उचित समय भी तय करेंगे। इसके अलावा, सभी मांस, मछली की दुकानें 31 मार्च तक बंद रहेंगी और एक अप्रैल को इनकी समीक्षा की जाएगी।
नागरिकों को ‘सोशनल डिस्टेंस’ के परामर्श का पालन करने का निर्देश दिया गया है और उल्लंघन करने पर सजा का भी प्रावधान है।
असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के राज्य नियंत्रण कक्ष ने किसी भी आपात स्थिति के लिए हेल्पलाइन नंबर शुरू किये हैं जो इस प्रकार हैं: 1070, 1079, 94010-44617 और 0361-2237219
इससे पहले दो दिन के लगभग पूर्ण लॉकडाउन के बाद आज मुख्य शहर गुवाहाटी समेत कई क्षेत्रों में सड़कों का दृश्य एकदम अलग था।
सरकार ने गुवाहाटी में सात स्थानों पर सब्जियों की बिक्री की व्यवस्था की है। शहर के अधिकांश बाजार सुबह से ही व्यवसाय के लिए खुलने लगे।
दिन चढ़ने के साथ भीड़ बढ़ने पर प्रशासन को मजबूरन बाजार बंद करने का आदेश देना पड़ा। राज्य में अब तक कोरोना का कोई मामला सामने नहीं आया है लेकिन सरकार महामारी के प्रकोप से बचने के लिए एहतियाती उपाय अपना रही है।
यामिनी.श्रवण
वार्ता
image