Wednesday, Apr 24 2024 | Time 21:00 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


‘आत्मनिर्भर असम’ केंद्र सरकार की योजना के अनुरूप

गुवाहाटी,18 मई (वार्ता) असम सरकार ने सोमवार को केंद्र के आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज का राज्य की आबादी के 50 प्रतिशत हिस्से को प्रभावित करने का दावा किया है। लोगों के वित्तीय संकटों को केंद्र सरकार के प्रयासों से कम करने के लिए एक ‘आत्म निर्भय असम’ योजना बनाने के लिए प्रोत्साहित किया है।
पैकेज के माध्यम से दिये जा रहे ‘अतिरिक्त वित्तीय लाभ’ का उपयोग राज्य चालू वित्त वर्ष के लिए अपने बजट में घोषित योजनाओं को लागू करने में भी करेगा।
राज्य के वित्त मंत्री डॉ हिमंत बिस्वा शर्मा ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा,“ जन-धन योजना, उज्ज्वला योजना, और वरिष्ठ नागरिकों और विधवाओं को पेंशन के लिए घोषित अतिरिक्त लाभों के माध्यम से राज्य में 10,000 करोड़ रुपये का नकद प्रवाह होगा। ”
जन-धन योजना के तहत एक करोड़ महिलाओं को हर तीन महीने के लिए उनके बैंक खातों में 500 रुपये मिलेंगे जबकि 8.5 लाख वरिष्ठ नागरिकों और विधवाओं को 1000 रुपये की छूट मिलेगी और 35 लाख लाभार्थियों को तीन एलपीजी सिलेंडर मुफ्त दिए जाएंगे।
डॉ शर्मा ने कहा कि राज्य के 66,000 सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योग (एमएसएमई) इस आर्थिक पैकेज से काफी लाभान्वित होंगे। उन्होंने बताया कि कितने एमएसएमई इन लाभों के लिए योग्य होंगे इसे निर्धारित करने के लिए विस्तार से जानकारी जुटाई जा रही।
उन्होंने कहा कि भुगतान करने के गंभीर संकट से जूझ रही बिजली कंपनियों को भी इससे फायदा होगा क्योंकि इससे राज्य को केंद्र से बिलों का भुगतान करने और राज्य में निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने की अनुमति होगी।
उन्होंने कहा कि मुर्गी पालन, डेयरी और संबद्ध क्षेत्रों में लगे युवा किशन किशन क्रेडिट कार्ड के लाभ प्राप्त करने में सक्षम होंगे, जबकि मुद्रा ऋण के 20 लाख लाभार्थी भी लाभ पाने वालों में से भी होंगे।
शुभम.श्रवण
वार्ता
image