Friday, Apr 19 2024 | Time 10:41 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


उत्तराखंड में कोरोना संक्रमितों की संख्या 120 हुई

नैनीताल/देहरादून, 20 मई (वार्ता) उत्तराखंड में प्रवासियों के आने के बाद से वैश्विक महामारी कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। बुधवार तक प्रदेश के विभिन्न जनपदों से कोरोना के नौ नये मामले सामने आये हैं। इस प्रकार प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 120 हो गयी है।
प्रदेश में कोविड-19 नियंत्रण कक्ष की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार जिन जिलों में कोरोना के मरीज सामने आये हैं उनमें नैनीताल, अल्मोड़ा, हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर व उत्तरकाशी शामिल हैं। रिपोर्ट के अनुसार अल्मोड़ा में एक, उत्तरकाशी में एक, हरिद्वार में एक, नैनीताल में दो अौर ऊधमसिंह नगर जनपद में कुल चार मामले सामने आये हैं।
हरिद्वार के 32 वर्षीय व्यक्ति में कोरोना की पुष्टि हुई और हाल ही में वह मुम्बई से दिल्ली होते हुए हरिद्वार लौटा है। इसके अलावा उत्तरकाशी जनपद के 38 वर्षीय व्यक्ति में भी कोरोना की पुष्टि हुई है वह भी कुछ दिन पहले दिल्ली से लौटा है। दोनों की जांच रिपोर्ट ऋषिकेश एम्स से पाॅजिटिव आयी है।
बताया जा रहा है कि नैनीताल, अल्मोड़ा और ऊधमसिंह नगर जनपद के भी सात नमूनों में कोरोना की पुष्टि हुई है। सभी को हल्द्वानी के सुशीला तिवारी अस्पताल से भेजा गया था। इनमें से चार ऊधमसिंह नगर जनपद के हैं। जसपुर के दो युवकों की जांच रिपोर्ट पाॅजिटिव आयी है। ये जसपुर के सरकारी अस्पताल में भर्ती हैं। इनके अलावा किच्छा और रुद्रपुर के एक-एक व्यक्ति में भी कोरोना की पुष्टि हुई है। दोनों सरकारी अस्पताल एवं जेएलएन अस्पताल में उपचार के लिये भर्ती हैं।
अल्मोड़ा के 19 साल के जिस युवक में कोरोना की पुष्टि हुई है वह रानीखेत का है। इसी तरह से नैनीताल जनपद से भी 29 साल की महिला एवं 21 साल के एक युवक में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रदेश में अभी तक कोरोना के 66 सक्रिय मरीज हैं जो कि विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं। इनमें से 53 स्वस्थ हो चुके हैं। आज एक और मरीज ने कोरोना की जंग को मात दी है और वह पूर्ण स्वस्थ हो चुका है।
प्रदेश में कोरोना के जिस हिसाब से मामले बढ़ते जा रहे हैं उससे अनुमान लगाया जा रहा है कि प्रदेश में कोरोना के मामलों की दुगुनी होने के दिनों की संख्या घटती जा रही है। यह घटकर 10.3 दिन रह गयी है।
स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट में प्रवासियों के आने से पहले यह दर 60 दिन से ऊपर बतायी गयी थी। अभी तक प्रदेश में कुल 15503 नमूनों की जांच की गयी है जिनमें से 12945 मामलों में कोरोना की पुष्टि नहीं हुई है। आज 754 नमूने जांच के लिये भेजे गये जिनमें से 719 में कोरोना की पुष्टि नहीं हुई है।
रवीन्द्र, उप्रेती
वार्ता
image