Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:55 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


उत्तराखंड में कोरोना के बढ़ते मामलों से घबराने की जरुरत नहीं: मुख्य सचिव

देहरादून 24 मई (वार्ता) उत्तराखंड के मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने रविवार को कहा कि वर्तमान में बढ़ते मामलों को देखते हुए घबराने की आवश्यकता नहीं है। पूरे देश के साथ ही उत्तराखंड में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं।
श्री सिंह ने कहा शासन-प्रशासन इसके लिए पूरी तरह से तैयार है। हमारे यहां बैड, आक्सीजन, वेंटीलेटर, आईसीयू आदि आवश्यक संसाधन पर्याप्त मात्रा में हैं। हमारे चिकित्सक और स्वास्थ्यकर्मी बहुत अच्छा काम कर रहे हैं।
उन्होने कहा की प्रदेश मेंं कोरोना मृत्यु दर बहुत कम है। बस कुछ सावधानी बरतने की जरुरत है। लोग अत्यधिक जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकलें, निर्धारित व्यक्तिगत दूरी बनाकर रखें, मास्क का अनिवार्यता से प्रयोग करें, कार्यस्थल पर सेनेटाईजेंशन की व्यवस्था हो और क्वारंटीन के नियमों का अक्षरक्षः पालन करें।
मुख्य सचिव ने प्रेस ब्रीफिंग करते हुए बताया कि अभी तक प्रदेश में कोरोना के कुल पाॅजिटिव मामले 298 सामने आए हैं इनमें से 56 मरीज ठीक हो गए है। वर्तमान में 238 कोरोना के सक्रिय मामलें हैं। पिछले कुछ दिनों में कोरोना की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। प्रदेश का हर जिले में कोरोना सक्रिय है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में नमूना के पाॅजिटिव पाए जाने की दर 1.75 प्रतिशत है। हमारे यहां संक्रमित मामलों में से मृत्यु की दर भी अन्य राज्यों की तुलना में बहुत कम है। अभी इन कुछ दिनों में पाॅजिटिव केस सामने आए है।
श्री सिंह ने बताया कि दो लाख 47 हजार से अधिक लोगों ने उत्तराखण्ड वापस आने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है, इनमें से एक लाख 54 हजार से अधिक लोगों को विभिन्न माध्यमों से वापस लाया जा चुका है। राज्य के 200 प्रवासी 24 देशों से स्वदेश लौटकर अपने गृहनगर पहुंच गये है। इनमें से तीन लोग क्वारंटीन की अवधि को पूरा कर चुके है। जबकि शेष अभी क्वारंटीन में हैं।
मुख्य सचिव ने बताया कि घरेलू उड़ाने भी शुरू होने जा रही हैं। दिल्ली-देहरादून, मुम्बई-देहरादून एवं पंतनगर-देहरादून के लिए उडाने संचालित होंगी। इसके लिए एसओपी जारी की जा चुकी है।
उन्होंने कहा कि बाहर से आए लोगों को क्वारंटीन का अक्षरश: पालन करना है। इसका उल्लंघन करने पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। कई लोगों के खिलाफ कार्रवाई की भी गई है।
उन्होंने वापस लौटे प्रवासी लोगों से अपील की कि धैर्य और संयम बनाए रखें। क्वारंटीन का उल्लंघन न करें, स्वयं भी सुरक्षित रहें और अपने परिवार और समाज को भी सुरक्षित रखें।
सं. उप्रेती
वार्ता
More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image