Saturday, Apr 20 2024 | Time 09:24 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


मौर्य ने जिला अधिकारी से क्वारंटीन व्यवस्थाओं की जानकारी ली

देहरादून 28 मई (वार्ता) उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने गुरुवार को राजभवन में देहरादून के जिला अधिकारी (डीएम) डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव से जिले में कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ संबंधी विभिन्न कार्यों की जानकारी लेते हुये विशेष रूप से जिले में तैयार किए गए क्वारंटीन सुविधाओं की गहन समीक्षा की।
श्रीमती मौर्य ने जनपद में कोविड-19 संबंधी कार्यों, तैयारियों एवं अन्य व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त करते हुये इस वायरस से जंग लडृ रहे सभी डाॅक्टरों, नर्सों, पैरामेडिकल स्टाफ, सफाई कर्मियों, पुलिस एवं प्रशासन के लोगों द्वारा किये जा रहे कार्यों की सराहना भी की। उन्होंने जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि सभी कार्यों में उच्च कोटि की गुणवत्ता, मानकों को बनाये रखते हुए लोगों की सुरक्षा और सुविधा को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाये। क्वारंटीन केन्द्रों में रह रहे लोगों की बातों को संवेदनापूर्ण तरीके से सुना जाय और उनकी सहायता की जाय।
जिला अधिकारी ने जानकारी दी कि जनपद में संस्थागत क्वारंटीन हेतु छात्रावासों एवं अन्य भवनों में संस्थागत तथा पेड क्वारंटीन की व्यवस्था की गई है। बाहर से आने वाले लोगों व प्रवासियों के रैपिड टेस्ट और लार परीक्षण किये जा रहे हैं। इन लोगों की यात्रा इतिहास के रिकाॅर्ड रखे जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि एयरपोर्ट पर भी थर्मल स्कैनिंग एवं स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई हैं। क्वारंटीन किये गये लोगों का समय-समय पर चिकित्सा जांच सुनिश्चित किया जा रहा है।
डॉ. श्रीवास्तव ने बताया कि रेड जोन से आ रहे लोगों को सात दिन संस्थागत तथा सात दिन होम क्वारंटीन किया जा रहा है। क्वारंटीन सेन्टरों में लोगों को नियमित रूप से नाश्ता, मध्याह्न तथा रात्रि भोजन उपलब्ध करवाया जा रहा है। सभी को पानी की बोतलें भी उपलब्ध करवायी जा रही हैं। उन्होंने बताया कि क्वारन्टीन सेन्टरों की देखभाल एवं व्यवस्था के लिये नोडल अधिकारी नियुक्त किये गये हैं। क्वारंटीन सेन्टर में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर वहां रह रहे लोगों के लिये आपताकालीन हेल्पलाइन उपलब्ध करवाया गया है।
इस अवसर पर सचिव बृजेश कुमार संत तथा विधि परामर्शी कहकंशा खान उपस्थित थीं।
सं. उप्रेती
वार्ता
image