Wednesday, Apr 17 2024 | Time 04:08 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


विधायकों को अयोग्य ठहराने की शक्ति विधानसभा अध्यक्ष के पास हो : सिद्धारमैया

बेंगलुरु 28 मई (वार्ता) कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एवं विधानसभा में विपक्ष के नेता सिद्धारमैया ने कहा है कि दल-बदल निरोधक कानून के तहत विधायकों को अयोग्य घोषित करने की शक्ति सदन के अध्यक्ष के पास ही होनी चाहिए।
श्री सिद्धारमैया ने कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष विश्वेश्वर हेगड़े की ओर से आयोजित एक बैठक में कहा, “ विधायकों को दल-बदल निरोधक कानून के तहत अयोग्य घोषित करने की शक्ति अध्यक्ष में ही निहित होनी चाहिए और अयोग्य ठहराए गए विधायकों पर 10 वर्षों तक चुनाव नहीं लड़ने का प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए।”
पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि विधायकों की ओर से अपनी पार्टी छोड़कर अन्य राजनीतिक दलों की सदस्यता ग्रहण करने से लोकतंत्र और उसके सिद्धांतों को बड़ी ठेस पहुंचती है इसलिए लोकतंत्र की रक्षा करने के लिए दल-बदल कानून से जुड़े खतरे को दूर करना चाहिए। उन्होंने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष के अलावा कोई न्याय नहीं कर सकता।
कांग्रेस नेता ने सुझाव दिया कि विधानसभा अध्यक्ष को एक निश्चित समय अंतराल के भीतर ही विधायकों को अयोग्य ठहराने का फैसला करना चाहिए।
यह बैठक दल-बदल कानून में संशोधन करने और इसे लागू करने में आने वाली बाधाओं को दूर करने पर चर्चा करने के लिए बुलाई गयी थी।
रवि.संजय
वार्ता
More News
अंतरिक्ष मलबे से निपटने को एजेंसियों के बीच समन्वय जरूरीः सोमनाथ

अंतरिक्ष मलबे से निपटने को एजेंसियों के बीच समन्वय जरूरीः सोमनाथ

16 Apr 2024 | 9:23 PM

बेंगलुरु, 16 अप्रैल (वार्ता) अंतरिक्ष मलबे और अंतरिक्ष में बढ़ते यातायात से उत्पन्न चुनौतियों के मद्देनजर भारतीय अंतरिक्ष संगठन (इसरो) के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने मंगलवार को अंतरिक्ष एजेंसियों और संगठनों के बीच समन्वय तथा सहयोग बढ़ाने के महत्व पर जोर दिया।

see more..
संविधान में कोई बदलाव नहीं होगा : देवेगौड़ा

संविधान में कोई बदलाव नहीं होगा : देवेगौड़ा

16 Apr 2024 | 9:16 PM

तुमकूर 16 अप्रैल (वार्ता) जनता दल (एस) (जदएस) सुप्रीमो एवं पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा ने मंगलवार को स्पष्ट किया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि लोकसभा चुनाव 2024 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 सीटें मिलने पर भी संविधान में कोई संशोधन नहीं होगा।

see more..
भाजपा ने ओडिशा में विसभ सीटों के लिए 21 और उम्मीदवारों की घोषणा की

भाजपा ने ओडिशा में विसभ सीटों के लिए 21 और उम्मीदवारों की घोषणा की

16 Apr 2024 | 9:09 PM

भुवनेश्वर 16 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अनुभवी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री दिलीप रे को भाजपा ने राउरकेला विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने के लिए नामांकित किया है, जहां से वह पहले तीन बार जीत चुके हैं।

see more..
image