Saturday, Apr 20 2024 | Time 10:27 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


केरल में कोरोना के 58 नए मामले

तिरुवनंतपुरम, 30 मई (वार्ता) केरल की स्वास्थ्य मंत्री श्रीमती के के शैलजा ने शनिवार को राज्य में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के 58 नए मामलों की पुष्टि की है।
श्रीमती शैलजा ने बताया कि त्रिशूर जिले के दस व्यक्ति, पलक्कड़ जिले के नौ, कन्नूर जिले के आठ, कोल्लम, इडुक्की, एर्नाकुलम और कोझीकोड जिले के चार-चार, कासरगोड जिले के तीन, तिरुवनंतपुरम और अलपुझा जिले के दो-दो, और कोट्टायम जिले के एक व्यक्ति का कोरोना परीक्षण पॉजिटिव पाया गया है। इसके अलावा, एयर इंडिया के सात कर्मचारियों के भी संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इस सूची में एक व्यक्ति का परीक्षण परिणाम भी शामिल है, जिसकी कल अलप्पुझा जिले में लीवर की बीमारी के इलाज के दौरान मौत हो गई थी।
नए मामलों में 17 मामले विदेशों से वापस आए लोगों के हैं इनमें कुवैत के छह, यूएई के छह, ओमान के दो, सऊदी अरब, कतर और इटली का एक-एक मामला है और 31 अन्य राज्यों से लौटकर आए लोगों के है। इनमें महाराष्ट्र के 19, तमिलनाडु के नौ, तेलंगाना, दिल्ली और कर्नाटक का एक-एक मामला है। पलक्कड़ जिले में एक स्वास्थ्य कार्यकर्ता, और कोल्लम और पलक्कड़ जिलों में दो अन्य लोग प्राथमिक संपर्क के माध्यम से संक्रमित हो गए हैं।
इस बीच, कोरोना वायरस के इलाज करा रहे दस मरीज आज ठीक हुए। इनमें मलप्पुरम जिले के चार, त्रिशूर जिले के तीन, और तिरुवनंतपुरम, कोट्टायम और कन्नूर जिले के एक-एक मरीज हैं राज्य में अब तक, 575 लोग कोविड से ठीक हो चुके हैं। वर्तमान में 624 रोगियों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है।
राज्य के विभिन्न जिलों में कुल 1,30,157 लोग निगरानी में हैं। इनमें से 1,28,953 अपने घरों या संस्थागत क्वारंटीन केंद्रों पर निगरानी में हैं और 1,204 अस्पतालों में आईसोलेशन में हैं। 243 व्यक्तियों को आज अस्पताल में भर्ती कराया गया।
राज्य में पिछले 24 घंटों में 3,206 नमूनों को परीक्षण के लिए भेजा गया। अब तक, 65,002 व्यक्तियों (संवर्धित नमूने सहित) से नमूने परीक्षण के लिए भेजे गए हैं और उपलब्ध परीक्षण परिणामों में, 62,543 नमूने निगेटिव पाय गये। इसके अलावा, प्रहरी निगरानी के हिस्से के रूप में, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, अतिथि श्रमिकों और उच्च सामाजिक संपर्कों वाले लोगों जैसे उच्च प्राथमिकता वाले समूहों से कुल 12,255 नमूने एकत्र किए गए थे और इनमें से 11,232 नमूनों की कोई संक्रमण नहीं होने की पुष्टि की गई है।
आज पांच नए स्थानों को हॉटस्पॉट घोषित किया गया इनमें तिरुवनंतपुरम और पलक्कड़ जिले में एक-एक, और कोट्टायम जिले में तीन, राज्य में कुल 106 हॉटस्पॉट हैं।
राम
वार्ता
image