Friday, Apr 19 2024 | Time 14:39 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


सतपाल महाराज के संपर्क में आए अन्य मंत्रियों के क्वारंटीन की जरुरत नहीं

देहरादून, 01 जून (वार्ता) उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज के महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से संक्रमित पाये जाने के बाद मंत्रिमण्डल (कैबिनेट) के अन्य सदस्यों को क्वारंटीन किये जाने सम्बन्धी चर्चाओं पर स्वास्थ्य सचिव ने विराम लगा दिया है।
स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने कोविड-19 संक्रमण को रोकने के लिए केन्द्र सरकार की निर्धारित गाइडलाइन की जानकारी देते हुए बताया कि संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क सूची को दो वर्गों में बांटने का प्रावधान है। जो अधिक जाखिम वाले संपर्क और कम जोखिम वाले संपर्क। उन्होंने बताया कि अधिक जाखिम की दशा में 14 दिन के लिए होम क्वारंटीन किया जाएगा और आईसीएमआर के प्रोटोकोल के अनुसार परीक्षण कराया जाएगा। जबकि कम जोखिम होने पर लोग अपना कार्य पहले की तरह कर सकते हैं तथा 14 दिनों तक उनके स्वास्थ्य पर निगरानी रखी जाएगी।
श्री नेगी ने कहा कि मंत्रिमंडल बैठक में अन्य मंत्री एवं अधिकारी केन्द्र सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज के संपर्क में न होने के कारण कम जाेखिम के अंतर्गत आते हैं। इसलिए वे अपना कार्य सामान्य रूप से कर सकते हैं और उन्हें क्वारंटीन किए जाने की आवश्यकता नहीं है।
उल्लेखनीय है कि राज्य के पर्यटन मंत्री, उनकी पत्नी पूर्व कैबिनेट मंत्री अमृता रावत, दो पुत्र , दोनों पुत्रवधुओं, एक पांच वर्षीय नाती सहित आवास के कई कर्मचारी कोरोना संक्रमित पाये गये हैं। एक पुत्र और नाती का दूसरी बार रक्त नमूना जांच के लिये भेजा गया है, जिनकी रिपोर्ट आज आने की सम्भावना है।
सं. उप्रेती
वार्ता
image