Friday, Apr 19 2024 | Time 09:04 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


हरिद्वार में गंगा दशहरा पर्व पर फीका रहा स्नान

हरिद्वार 01 जून (वार्ता) गंगा दशहरा पर्व पर तीर्थ नगरी हरिद्वार में सोमवार को वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के बीच लॉकडाउन खोलने के पहले चरण में काफी कम संख्या में श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान किया। इतिहास में पहली बार गंगा दशहरा के मौके पर हरिद्वार के घाटों में सन्नाट पसरा रहा।
हरकी पैडी पर हालांकि श्रद्धालुओं का प्रवेश पूर्णतः वर्जित रखा गया था। जिसके कारण आसपास के घाटों पर श्रद्धालुओं ने स्नान किया। इतिहास में यह पहला मौका है कि जब गंगा दशहरे में इतनी कम संख्या में लोग हरिद्वार के घाटों पर स्नान कर रहे हैं।
गौरतलब है कि गंगा दशहरा पर्व मां गंगा के धरती पर अवतरण के रूप में मनाया जाता है आमतौर पर इस दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु हरिद्वार में स्नान करते हैं। इन्हीं दिनों उत्तराखंड के चार धाम बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री की यात्रा भी चलती है जिसके कारण हरिद्वार में देशभर के श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगता है। महामारी कोरोना ने जहां इस बार चार धाम यात्रा पर ग्रहण लगा दिया है वहीं हरिद्वार के घाट भी श्रद्धालुओं के लिए तरस रहे हैं। यहां इन दिनों हालांकि गंगाजल काफी साफ एवं निर्मल दिखाई देता है और यहां पर पहाड़ भी हरे-भरे एवं प्रकृति के नजारे बहुत सुंदर दिखाई दे रहे हैं। बावजूद इसके यात्रियों एवं श्रद्धालुओं की कमी के कारण इस बार हर की पौड़ी पर स्नान फीका रहा है और लॉकडाउन की पाबंदियां के बीच प्रशासन ने भी वहां यात्रियों की आवाजाही पर फिलहाल रोक लगा रखी है।
सं. उप्रेती
वार्ता
image