Friday, Mar 29 2024 | Time 20:33 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


श्री तमांग ने कहा, “इस वर्ष का विश्व पर्यावरण दिवस हमें याद दिलाता है कि यह समय प्रकृति के लिए है। यह सही समय है क्योंकि पूरी दुनिया एक महामारी का सामना कर रही है और इस बात के प्रमाण बढ़ रहे हैं कि यह प्रकृति के ह्रास और नासमझी के साथ उसके इस्तेमाल का परिणाम है।”
उन्होंने कहा, “विश्व पर्यावरण दिवस 2020 के अवसर पर आइए हम सिक्किम में सामाजिक-पारिस्थितिक लचीलापन निर्मित करने के अपने प्रयासों को दोगुना करने तथा प्रकृति की रक्षा का संकल्प लें।”
गौरतलब है कि देश के भौगोलिक क्षेत्र में सिर्फ 0.2 प्रतिशत हिस्सेदारी रखने वाले सिक्किम में जबरदस्त जैव विविधता है और यह पूर्वी हिमालय के हॉटस्पॉट में से एक के तौर पर जाना जाता है। सिक्किम जैव विविधता संरक्षण में अग्रणी रहा है।
राज्य में 90 के दशक में ‘इकोटूरिज्म’ शुरू हुआ और यह जल्द ही पूर्वी हिमालय में सबसे अच्छे इकोटूरिज्म गंतव्यों में से एक बन गया। सिक्किम अपनी समृद्ध जैव विविधता के लिए जाना जाता है हालांकि, अन्य पर्वतीय क्षेत्रों की तरह सिक्किम का सामना कई गंभीर मुद्दों से होता है जो पर्यावरण, जैव विविधता और यहां के लोगों की आजीविका के लिए खतरा हैं।
यामिनी, प्रियंका
वार्ता
More News
कांग्रेस ने की भाजपा प्रत्याशी का नामांकन रद्द करने की मांग

कांग्रेस ने की भाजपा प्रत्याशी का नामांकन रद्द करने की मांग

29 Mar 2024 | 8:21 PM

देहरादून, 29 मार्च (वार्ता) उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने टिहरी संसदीय क्षेत्र की भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशी माला राजलक्ष्मी पर झूठा शपथ पत्र देने का आरोप लगाते हुए शुक्रवार को उनके नामांकन को निरस्त करने की मांग की है।

see more..
शाह छह अप्रैल को असम के दौरे पर

शाह छह अप्रैल को असम के दौरे पर

29 Mar 2024 | 8:10 PM

गुवाहाटी, 29 मार्च (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह लोकसभा चुनाव के प्रचार के लिए छह अप्रैल को असम का दौरा करेंगे।

see more..
image