Saturday, Apr 20 2024 | Time 10:29 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


संगमा ने स्वास्थ्य और व्यापार में ‘समन्वय’ बनाने की अपील की

शिलांग, 05 जून (वार्ता) मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराद के संगमा ने शुक्रवार को आर्थिक गतिविधियों के पुन:शुरू होने के साथ ही लोगों से ‘व्यापार और स्वास्थ्य के बीच संतुलन बनाने’ पर जोर देते हुए नहीं घबराने की अपील की है।
उन्होंने पत्रकरों से कोविड-19 महामारी की समीक्षा बैठक में कहा,“टेस्टिंग प्रोटोकॉल सख्त बनाये रखने के बाद मुझे उम्मीद है कि इस बीमारी को हम काफी हद तक नियंत्रण करने में सफल होंगे। ”
मुख्यमंत्री ने कहा, “स्वास्थ्य हमेशा से हमारी प्राथमिकता रही है, लेकिन अब यह महसूस करने के बाद कि हम स्थिति को नियंत्रित करने में सक्षम हैं, हमने आर्थिक रूप से इसमें कुछ छूट देने का निश्चय किया है। हमारा दृष्टिकोण बहुत स्पष्ट है लेकिन साथ ही हम यह भी सुनिश्चित कर रहे हैं कि आर्थिक गतिविधियां भी जारी रहें।”
श्री संगमा ने यह भी माना कि केंद्रीय हिस्सेदारी के साथ ही राज्य के अपने करों और संसाधनों में गिरावट आई है और इससे राज्य की आर्थिक गतिविधियां काफी प्रभावित हुई हैं।
उन्होंने कहा, “हम हालांकि, भाग्यशाली रहे कि केंद्र सरकार ने केंद्रीय करों के हिस्से को उतना नहीं घटाया जितनी हमें आशंका थी लेकिन फिर भी यह 25 प्रतिशत कम हो गया है। हमें उम्मीद है कि राजस्व, चाहे केंद्रीय हो या राज्य से इसी तरह या इससे बेहतर प्राप्त होता रहेगा।”
उन्होंने शिक्षण संस्थानों के दोबारा खोले जाने पर कहा कि सरकार को अभी इस पर विचार करना बाकी है। उन्होंने कहा, “हमने इस बारे में अभीतक कोई निर्णय नहीं लिया है। हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता सुरक्षा और स्वास्थ्य है। हम अभिभावकों की भावनाओं को भी समझते हैं और सुरक्षा के स्तर पर निश्चिंत होने पर ही हम उचित निर्णय ले सकेंगे।”
इससे पहले व्यापारियों के एक समूह ने मुख्यमंत्री संगमा से इवुध बाजार को फिर से खोलने में देरी हो रही मामले को देखने की मांग की। श्री संगमा ने इस मामले में कहा कि सरकार के लिए इस मुद्दे पर निर्णय लेना संभव नहीं है क्योंकि इसमें खासी हिल स्वायत्त जिला परिषद (केएचएडीसी)और हिमा मेलीम सहित अन्य हितधारक शामिल हैं।
शुभम जितेन्द्र
वार्ता
image