Friday, Mar 29 2024 | Time 03:49 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


रेल दुर्घटनाओं से हाथियों को बचाने के लिए राजाजी नेशनल पार्क प्रशासन सतर्क

हरिद्वार 07 जून (वार्ता) केरल में हाल में हुई एक हथनी की अमानवीय रूप से मौत के बाद जहां वन्य जीव प्रेमी सकते में हैं वहीं हरिद्वार में राजाजी नेशनल पार्क में वन्य जंतुओं को बचाने के लिए यहां पर रेलवे ट्रैक एवं आबादी के पास सोलर फेंसिंग का काम शुरू कर दिया है।
राजाजी नेशनल पार्क के वन्य जंतु प्रतिपालक कोमल सिंह ने बताया की कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर लागू राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन में रेलवे ने ट्रेनों का संचालन बंद करने के बाद यहां रेलवे ट्रैक पर हाथियों की आवाजाही देखी गई थी साथ ही हाथियों के कॉरिडोर के बीच से रेल पटरियां गुजरने के कारण प्रायः हाथियों का ट्रेन की चपेट में आने का खतरा बना रहता है। उन्होंने बताया हरिद्वार में रेलवे लाइन पर इन दिनों हो रही हाथियों की आवाजाही को रोकने के लिए जल्द ही हरिद्वार से लेकर रायवाला के बीच भी सोलर फेंसिंग लगाई जाएगी।
उन्होंने कहा कि इसको देखते हुए इन दिनों राजाजी नेशनल पार्क रेलवे ट्रैक के दोनों ओर पार्क कर्मियों द्वारा लगातार निगरानी की जा रही है इसके साथ ही वहां पर फिलहाल वन विभाग के कर्मियों की अतिरिक्त तैनाती भी की गई है। जो लोग जंगलों में आग की घटना को रोकने के काम में लगे थे उनको भी रेलवे ट्रैक के आसपास गश्त के लिए लगाया गया है ताकि हाथियों की आवाजाही को रोकने और दुर्घटनाओं से बचाव के लिए तुरंत कार्रवाई की जा सके।
उन्होंने बताया कि रेलवे ट्रैक के आसपास सोलर फेंसिंग भी लगाई जाएगी इसके अलावा एक जून से रेलवे की गतिविधियां शुरू होने के कारण वहां पर दिन रात गश्त बढ़ा दी गई है। उन्होंने बताया की पार्क कर्मियों द्वारा गश्त के कार्य पर निगरानी भी रखी जा रही है जिन क्षेत्रों में उनको गश्त करने के लिए लगाया जाए जा रहा है और वह अपने-अपने क्षेत्रों में कितना भ्रमण कर रहे हैं इसका भी कंप्यूटर सॉफ्टवेयर द्वारा उन पर निगरानी रखी जा रही है ताकि पता चल सके की रेंज में तैनात अधिकारी एवं कर्मचारी अपने कर्तव्यों का सही ढंग से पालन कर रहे हैं या नहीं।
हरिद्वार रेंज के क्षेत्राधिकारी विजय सैनी का कहना है कि रानीपुर बीट पर करीब 4.7 किलोमीटर लंबी सोलर फेंसिंग लगाई गई है सोलर फेंसिंग करने के बाद काफी सकारात्मक प्रभाव देखा गया है। उन्होंने कहा कि सोलर फेंसिंग लगाने के बाद जो जानवर विशेषकर हाथी प्रायः आबादी की तरफ रुख करते थे अब उनका आबादी में आना जाना काफी कम हो गया है जिससे हाथियों और मानव के बीच संघर्ष की घटनाएं बहुत कम हो रही है।
गौरतलब है कि पिछले कई सालों में हरिद्वार-देहरादून के बीच रेलवे लाइन पर रेल दुर्घटनाओं में अनेक हाथियों की मौत हो चुकी है जिसके बाद रेलवे प्रशासन को संवेदनशील क्षेत्रों में रेल की गति कम करने के साथ-साथ आवश्यक रूप से सतर्कता बरतने एवं हाथियों के कोरीडोर के आसपास आवश्यकता पड़ने पर तेज हॉर्न बजाने की भी हिदायत दी गई है।
सं. उप्रेती
वार्ता
image