Friday, Apr 19 2024 | Time 10:57 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


उत्तराखंड का ‘मदर गार्डन ऑफ लीची’ पूरे उत्तर भारत की शान

देहरादून, 12 जून (वार्ता) फलों का राजा आम और फलों की रानी लीची उत्तराखंड की राजधानी देहरादून की खास पहचान हैं तथा यहां के ये दोनों फल देश-दुनिया में अपने लाजवाब स्वाद के लिए जाने जाते हैं। लीची और आम की यह स्वादिष्ट खेप मदर गार्डन ऑफ लीची जो पूरे उत्तर भारत की शान है।
देहरादून शहर आज भले ही कंक्रीटों के जंगल में तब्दील हो चुका है । एक वक्त हालांकि ऐसा भी था, जब यह अपनी लीची और आम के लिए पूरे देश और दुनिया में जाना जाता था। अंग्रेज जब भारत आए तो मसूरी उनकी पसंदीदा जगहों में से एक थी। वहीं, देहरादून में अंग्रेजों ने कई ऐसे उद्यान विकसित किए, जो आज अपना अस्तित्व खो चुके हैं। इन्हीं में से एक उद्यान अंग्रेजों द्वारा वर्ष 1910 में स्थापित किया गया था। इसे मदर गार्डन ऑफ लीची के नाम से जाना जाता है।
इस उद्यान में अभी भी लीची और आम की पैदावार होती है और आज भी यह उतना ही मशहूर है। मुख्यमंत्री निवास से लगा यह बाग आज उत्तराखंड सरकार के उद्यान विभाग के अधीन है और इसे सर्किट हाउस गार्डन के नाम से जाना जाता है। आज भी इस बगीचे में लीची के 60-70 साल पूराने पेड़ लगे हुए हैं। लीची की प्रजातियों में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध और लोकप्रिय रोज सेंटेड लीची को माना जाता है, जिसे जन्म देने वाला यही उद्यान है।
सं टंडन
जारी वार्ता
image