Friday, Apr 19 2024 | Time 17:30 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कुमाऊं में कोरोना की जांच का काम फिर शुरू, खराब मशीन हुई दुरुस्त

नैनीताल 13 जून (वार्ता) उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल में कोरोना वायरस (कोविड-19) की जांच पर लगा ग्रहण छंट गया है। हल्द्वानी के सुशीला तिवारी अस्पताल में मौजूद वायरालाॅजी मशीन ने काम करना शुरू कर दिया है।
कोविड के लिहाज से सुशीला तिवारी अस्पताल पर कुमाऊं के छह जिलों की जिम्मेदारी है। सभी जिलों से रोजाना सैकड़ों नमूने यहां जांच के लिये भेजे जाते हैं। पिछले तीन दिनों से वायरालाॅजी मशीन में खराबी आने के कारण कुमाऊं में कोरोना संक्रमितों की जांच प्रभावित हो गयी थी।
मशीन में खराबी आने के कारण शासन ने सभी मुख्य चिकित्साधिकारियों को कोरोना संदिग्धों के नमूनों को जांच के लिये दिल्ली स्थित नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) भेजे जाने के निर्देश जारी कर दिये थे। पिछले तीन दिनों से जिलों से नमूने लेने की प्रक्रिया भी प्रभावित हो गयी थी। सूत्रों ने बताया कि आज सुबह हल्द्वानी से 23 नमूने जांच के लिये दिल्ली भेज गये हैं। अभी भी 475 नमूने जांच का इंतजार कर रहे हैं।
सुशीला तिवारी मेडिकल काॅलेज के प्रधानाचार्य सी.पी. भैंसोड़ा ने बताया कि मशीन आज शाम ठीक हो गई है। मशीन ने जांच का काम शुरू कर दिया है। उन्होंने बताया कि सोमवार से नये नमूनों की जांच का काम शुरू कर दिया जायेगा। आज और कल लंबित नमूनों की जांच में तेजी लायी जायेगी।
उल्लेखनीय है कि प्रदेश में कोरोना का ग्राफ लगातार बढता जा़ रहा है। प्रवासियों के आने के बाद यह सिलसिला और तेज हो गया है। कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 1700 से अधिक पहुंच गयी है। कुमाऊं के पर्वतीय जिलों के अलावा मैदानी क्षेत्र के लाखों लोगों की जांच की जिम्मेदारी सुशीला तिवारी अस्पताल में स्थित एकमात्र वायरालाॅजी लैब पर है। इस लैब में भी एकमात्र मशीन उपलब्ध है।
रवीन्द्र, उप्रेती
वार्ता
More News
‘तमिलनाडु में द्रमुक, इंडिया समूह जीत हासिल करेगा’

‘तमिलनाडु में द्रमुक, इंडिया समूह जीत हासिल करेगा’

19 Apr 2024 | 4:29 PM

चेन्नई, 19 अप्रैल (वार्ता) तमिलनाडु के युवा कल्याण एवं खेल विकास मंत्री एवं द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) नेता उदयनिधि स्टालिन ने शुक्रवार को कहा कि द्रमुक और विपक्षी कांग्रेस के नेतृत्व वाला इंडिया समूह राज्य में लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करेगा।

see more..
image