Thursday, Apr 25 2024 | Time 04:03 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कार्बेट पार्क के चार जोन रविवार से पर्यटकों के लिये खुलेंगे

नैनीताल, 13 जून (वार्ता) वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण के बीच वन्य जीव प्रेमियों के लिये अच्छी खबर है। वन्य जीवों की ऐशगाह कहे जाने वाले कार्बेट टाइगर रिजर्व (सीटीआर) को रविवार से पर्यटकों के दीदार के लिये खोला जा रहा है। केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार की दिशानिर्देश के अनुसार ही पर्यटक पार्क की सैर कर सकेंगे।
कार्बेट पार्क में फिलहाल रात्रि गतिविधियां प्रतिबंधित रहेंगी। पर्यटक दिन में पार्क की सैर कर सकेंगे। फिलहाल ढिकाला को छोड़कर बिजरानी, झिरना, ढेला एवं पाखरो जोन को पर्यटकों के लिये खोला जा रहा है। पर्यटकों के लिये आज से आॅनलाइन बुकिंग का काम शुरू कर हो गया था। आज पहले दिन चार बुकिंग हुई हैं। फिलहाल पर्यटक 30 जून तक ही बुकिंग करा सकेंगे।
कार्बेट पार्क के वार्डन रमेश चंद्र तिवारी की ओर से इसकी पुष्टि की गयी। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनसीटीए) एवं मुख्य वन्य जीव प्रतिपालक के दिशानिर्देश के अनुसार 14 जून से सीटीआर को पर्यटन गतिविधियों के लिये खोला जा रहा है। कोविड-19 के चलते पर्यटकों के लिये कुछ प्रतिबंध जारी रहेंगे। दस साल से छोटे एवं 65 साल से अधिक उम्र के व्यक्ति की सैर पर प्रतिबंध रहेगा।
इसके अलावा एक जिप्सी में कुल छह लोग पार्क में प्रवेश कर सकेंगे। जिनमें से एक चालक एवं गाइड भी शामिल होगा। सुरक्षा के लिहाज से मास्क एवं सामाजिक दूरी जरूरी है। पार्क के प्रत्येक प्रवेश द्वार पर वाहनों को सैनिटाइज किये जाने का प्रावधान है। वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण पार्क को विगत 18 मार्च से पर्यटकों के लिये पूरी तरह से बंद कर दिया गया था। सभी जोनों में पर्यटन गतिविधियां ठप हो गयी थी। पार्क प्रशासन की ओर से आने वाले दिनों के लिये सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं।
रवीन्द्र, उप्रेती
वार्ता
More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image