Tuesday, Apr 23 2024 | Time 16:54 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कोरोना महामारी से लड़ने के लिए हरिद्वार में घर घर सर्वे होगा- रविशंकर

हरिद्वार 16 जून (वार्ता) उत्तराखंड के हरिद्वार में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी से लड़ने के लिए जिला प्रशासन ने घर घर जाकर सर्वे कर बच्चों तथा बजुर्गो को कोरोना महामारी से लड़ने तथा बचाने के लिए अभियान शुरु किया है।
जिलाधिकारी सी रविशंकर ने मंगलवार को कहा कि इसी कड़ी के तहत कोरोना वायरस से लड़ने के लिए बुजुर्गों, बच्चों तथा बीमारी से ग्रस्त कमजोर स्वास्थ्य के लोगों को विशेष सुरक्षा प्रदान करने और जागरूक बनाने के लिए सर्विलांस और सर्वे के लिए आशा और आंगनबाड़ी की टीम का गठन किया गया है।
टीम के बेहतर कार्य निष्पादन हेतु बी एच ई एल कन्वेंशन हॉल में प्रशिक्षण का आयोजन किया गया । इस दौरान उन्हें घर घर सर्वे और सभी को मास्क पहनने , सेनेटाइजर का प्रयोग तथा बीमारी से बचाव के उपायों के बारे में अवगत कराया जाएगा।
श्री रविशंकर ने कहा कि इस सर्वे में आशा कार्यकर्ताओं के जरिए जिले में सभी लोगो का डाटा इकट्ठा किया जाएगा। इसमे बच्चे, बुजुर्ग, गर्भवती महिला किसी बीमारी से पीड़ित व्यक्तियों से लगातार फोन से संपर्क कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली जाएगी। यदि उनमें कोई भी लक्षण पाया गया तो उन्हें तुरंत उपचार के लिए भेजा जाएगा । जिससे कि उसके आस पास रहने वाले लोग भी सुरक्षित रह सकेगे। उन्होंने कहा कि इसके लिए आंगनवाड़ी तथा आशा कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर पूरे जिले में 838 टीम बनाई गई है जिसमे लगभग 1676 लोग कार्य करेंगे।
उन्होंने कहा कि हमारी पूरी कोशिश रहेगी कि 30 जून तक जिले के हर व्यक्ति का सर्वेक्षण हो सके। उन्होंने कहा कि इन कार्यकर्ताओं को, ग्लब्स, मास्क, सेनेटाइजर, फेस शील्ड जैसी चीजें उपलब्ध करवाई जाएगी साथ ही साथ समय समय पर इन लोगो की भी जांच प्रशासन द्वारा की जाएगी।
सं राम
वार्ता
image