Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:38 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


‘सेफ हरिद्वार अभियान’ के तहत सर्वे का कार्य शुरू

हरिद्वार 18 जून (वार्ता) उत्तराखंड के हरिद्वार में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से संक्रमित मरीजों का पता लगाने तथा उसके संक्रमण को रोकने के लिए जहां स्वास्थ विभाग एवं जिला प्रशासन निरंतर प्रयासरत है वहीं प्रशासन ने ‘सेफ हरिद्वार अभियान’ के तहत गुरुवार को घर-घर जाकर सर्वे कार्य शुरू कर दिया गया है।
इस अभियान के तहत सामुदायिक संक्रमण को रोकने के लिए बुजुर्गों अन्य बीमारियों से पीड़ित एवं गर्भवती महिलाओं और कुपोषित बच्चों का घर-घर जा कर पता लगाया जाएगा और उन्हें महामारी से बचाव के लिए जागरूक किया जाएगा।
गौरतलब है कि, गत दिवस जिलाधिकारी सी रवीशंकर के निर्देशन में जनपद हरिद्वार में एक व्यापक सर्वे अभियान करने के लिए आशा तथा आंनगबाड़ी कार्यकर्ता को प्रशिक्षण देकर उनकी टीम गठित की गई है। आज विधिवत रूप से इन टीमों ने हरिद्वार के ज्वालापुर, जगजीतपुर एवं रूड़की, लक्सर तहसीलों में सर्वेक्षण का कार्य शुरू कर लोगों का स्वास्थ प्रशिक्षण कर उन्हें कोरोना महामारी बचाव के लिए किये जाने वाले उपायों के बारे में अवगत कराने की सराहनीय पहल शुरू कर दी है।
श्री रविशंकर ने बताया कि इस अभियान के तहत हरिद्वार जिले में रहने वाले प्रत्येक घर में टीमें जाकर बुजुर्गो एवं विभिन्न बीमारियों से पीड़ित लोगों, गर्भवती महिलाओ एवं कुपोषित बच्चों का ब्यौरा बनाकर एक डाटा तैयार करेंगी जिसके तहत लगातार उन पर नजर रखी जाएगी। यदि कोई व्यक्ति अस्वस्थ पाया जाता है तो उससे संबंधित बीमारी इलाज के लिए दवाईयां सहित अन्य सभी आवश्यक सुविधाए दी जाएगी।
उन्होंने कहा कि किसी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण पाए जाते हैं, तो उसे गाईडलाइन के अनुसार चिकित्सा सुविधा दी जाएगी। वहीं सर्वे अभियान में लगे रेड क्रोस सोसाइटी तथा सर्वे टीम के समन्वयक डाॅक्टर नरेश चौधरी का कहना है कि, इस अभियान का लक्ष्य घर-घर जाकर ऐसे लोगों का पता लगाना है जिन्हें कोरोना महामारी के संक्रमण के बाद जान का काफर खतरा है।
इससे पहले रोशानाबाद स्थित जिला मुख्यालय में जिलाधिकारी ने जनपद में बुजुर्ग, बच्चों, गर्भवती महिलाओं तथा बीमार व्यक्तियों के वृहद सर्वे के लिए बनायी गयी टीम को आज सुरक्षा किट देकर सर्वे के लिए कलेक्ट्रेट रोशनाबाद से रवाना किया। हरिद्वार इस तरह का सर्वे को कराने वाला प्रथम जिला है।
जिलाधिकारी ने सभी कार्यकर्ताओं को दो-दो की टीम में एक साथ चलने तथा अपने क्षेत्र में सर्वे के लिए निकलने से पूर्व क्षेत्र की जानकारी प्रशासन के हेल्पलाइन तथा कंट्रोल नम्बर पर तत्काल देने को कहा। इन कार्यकर्ताओं के साथ क्षेत्र में असहयोग तथा दुर्व्यवहार करने की सूचना पर तुरन्त प्रशासनिक अधिकारी और पुलिस मौके पर पहेुंचेगी। उन्होंने कहा कि जिला स्तरीय अधिकारियों के फील्ड में होने के साथ-साथ वह स्वयं सर्वे क्षेत्रों का दौरा करेंगे।
सं. उप्रेती
वार्ता
More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image