Wednesday, Apr 24 2024 | Time 20:45 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


मेघालय से एनपीपी उम्मीदवार डॉ. खरलुखी राज्य सभा सदस्य चुने गए

शिलांग, 19 जून (वार्ता) नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) उम्मीदवार डॉ. वानवई रॉय खरलुखी को शुक्रवार को मेघालय से राज्य सभा सदस्य के रूप में चुन लिया गया। उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी कांग्रेस के केनेडी खैरेम को 20 मतों से पराजित किया।
इस जीत के साथ एनपीपी अब संसद के दोनों सदनों में मेघालय का प्रतिनिधित्व करेगी जिसमें अगाथा संगमा तुरा से लोकसभा सदस्य हैं।
डॉ. खरलुखी जो एनपीपी मेघालय प्रदेश इकाई के अध्यक्ष भी हैं, मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा के नेतृत्व वाली सत्तारूढ़ मेघालय लोकतांत्रिक गठबंधन सरकार के सर्वसम्मत उम्मीदवार थे।
सदन के 60 सदस्यों में से 58 वैध मत पड़े जिनमें से एनपीपी उम्मीदवार के पक्ष में 39 मत पड़े। कांग्रेस के उम्मीवार के पक्ष में महज 19 मत पड़े।
मेघालय की अकेली राज्यसभा सीट कांग्रेस नेता वंसुक सईम के कार्यकाल के बाद इस साल 12 अप्रैल से रिक्त पड़ी थी।
डॉ. खरलुखी को पूर्व लोकसभा अध्यक्ष पी. ए. संगमा परिवार का करीबी माना जाता है क्योंकि श्री शरद पवार और श्री तारिक अनवर के साथ उन्होंने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की स्थापना की थी।
मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा ने डॉ. खरलुखी को राज्य सभा सदस्य चुने जाने पर बधाई दी। उन्होंने सभी एमडीए में शामिल दलों को धन्यवाद दिया। एमडीए में भारतीय जनता पार्टी, यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी, पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट, हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और एक निर्दलीय सदस्य शामिल हैं।
उप्रेती.श्रवण
वार्ता
image