Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:08 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


चीन सीमा को जोड़ने वाले क्षतिग्रस्त वैली पुल प्रकरण की जांच शुरू, मुकदमा भी दर्ज

नैनीताल, 24 जून (वार्ता) उत्तराखंड में पिथौरागढ़ प्रशासन ने सामरिक दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण एवं चीन सीमा को जोड़ने वाले क्षतिग्रस्त वैली पुल मामले की जांच शुरू कर दी है। जांच मुनस्यारी के उपजिलाधिकारी (एसडीएम) की अध्यक्षता में गठित तकनीकी समिति को सौंपी गयी है। दूसरी ओर इस प्रकरण में दोषी कंपनी के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।
यह जानकारी पिथौरागढ के जिलाधिकारी डाॅ. विजय कुमार जोगदंडे ने दी है। समिति 15 दिन में जांच रिपोर्ट जिलाधिकारी को सौंपेंगी। समिति में लोक निर्माण विभाग डीडीहाट के अधिशासी अभियंता एवं सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी को भी बतौर सदस्य शामिल किया गया है।
जिलाधिकारी ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के अधिकारियों को भी हिदायत दी है और कहा कि इस प्रकार की घटनाओं की भविष्य में पुनरावृत्ति न हो। जिलाधिकारी की ओर से सभी मोटर पुलों की भार क्षमता के संबंध में डिस्पले बोर्ड आदि कदम उठाने के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं।
बीआरओ की ओर से वैली ब्रिज के पुनर्निर्माण का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। 15 दिन के अंदर पुल बनकर तैयार हो जायेगा। यह जानकारी बीआरओ, भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस के अधिकारियों के साथ बुधवार को हुई एक बैठक में सामने आयी है। बैठक में आईटीबीपी की ओर से बताया गया कि सीमा पर तैनात जवानों के लिये रसद भेजने का काम पैदल मार्ग से किया जा रहा है। साथ ही चीन सीमा से सटे मिलम और मल्ला जोहार के करीब 18 गांवों के लिये राशन व्यवस्था को सुचारू कर दिया गया है। गांवों में राशन की कमी नहीं आने दी जायेगी।
उल्लेखनीय है कि चीन सीमा को जोड़ने वाला मुनस्यारी-मिलम मार्ग पर सेनरगाढ़ के पास स्थित वैली ब्रिज दो दिन पहले क्षतिग्रस्त हो गया था। एक निजी कंपनी का वाहन ट्रक पर पोकलैंड मशीन को लेकर मिलम घाटी की ओर जा रहा था। पुल क्षमता से अधिक भार को सह नहीं सका और धराशायी होकर नदी में गिर गया। इस घटना में ट्रक एवं पोकलैंड मशीन भी नदी में गिर गये। चालक एवं परिचालक गंभीर रूप से घायल हो गये थे। बीआरओ ने आज निजी कंपनी के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवा दिया है। वाहन एक निजी कंपनी का था जिसे बीआरओ ने चीन सीमा पर सड़क निर्माण का काम दिया था।
रवीन्द्र, उप्रेती
वार्ता
image