Wednesday, Apr 24 2024 | Time 13:50 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


मोदी के नेतृत्व में पहली बार पर्वतीय राज्यों के विकास पर ध्यान : डाॅ. जितेंद्र

देहरादून, 27 जून (वार्ता) उत्तराखंड की डोईवाला विधानसभा क्षेत्र की वर्चुअल रैली में प्रतिभाग करते हुए प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री डाॅ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश के सभी क्षेत्रों के विकास पर ध्यान दिया गया। साथ ही, पर्वतीय राज्यों पर विशेषकर पहली बार ध्यान दिया गया।
डाॅ. सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में कोरोना संक्रमण को काफी नियंत्रित किया गया। उन्होंने उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत की प्रशंसा करते हुये कहा कि त्रिवेन्द्र सरकार ने अच्छा काम किया। यहां सरकार, प्रशासन एवं सिविल सोसायटी में समन्वय से बेहतरीन काम किया गया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में प्रतिदिन कोविड-19 के 1500 परीक्षण किए जा रहे हैं। राज्य में तैयारियों में कोई खामी नहीं है। वर्ष 2017 में जहां प्रदेश में मात्र तीन जनपदों में आईसीयू स्थापित थे वहीं अब राज्य के सभी जनपदों में आईसीयू की स्थापना पूर्ण हो चुकी है। गरीबों और किसानों को अनेक प्रकार से राहत पहुंचाई गई।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि राज्य में अन्य राज्यों से लगभग दो लाख 34 हजार प्रवासियों को वापस लाया गया। सरकार की ओर से प्रवासियों के लिए राशन की व्यवस्था की गई है। ऐसे लोग जिनके पास किसी भी राज्य का राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना का कार्ड है, उनको वन नेशन वन कार्ड योजना के अंतर्गत सफेद एवं गुलाबी कार्ड की भांति लाभ दिया जाएगा। ऐसे लोग जिनके पास कोई कार्ड नहीं है, उन्हें भी ‘आत्मनिर्भर भारत योजना’ के अंतर्गत प्रति यूनिट पांच किग्रा चावल और एक किग्रा दाल का निशुल्क लाभ दिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत (अन्त्योदय अन्न योजना और प्राथमिक परिवार) 13.49 लाख परिवारों को तीन माह के लिए प्रति व्यक्ति प्रति माह निशुल्क पांच किलोग्राम चावल का वितरण कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत (अन्त्योदय अन्न योजना और प्राथमिक परिवार) इतने ही परिवारों को तीन माह के लिए प्रति राशन कार्ड निशुल्क एक किलोग्राम दाल का वितरण कराया जा रहा है। समाज कल्याण विभाग के अंतर्गत अप्रैल, मई और जून तीन माह की पेंशन का अग्रिम भुगतान कर दिया गया है। राज्य में मनरेगा में कुल तीन लाख 64 हजार श्रमिक नियोजित हैं। मनरेगा में 23 हजार से अधिक नए पंजीकरण भी किए गए हैं। इनमें से 17 हजार से अधिक लोगों को काम उपलब्ध करवाया गया है।
मुख्यमंत्री ने भाजपा के कार्यकर्ताओं की समाज के प्रति दायित्व को जिम्मेदारीपूर्ण तरीके से निभाने की सराहना की। उन्होंने कहा कि कोविड-19 में लाॅकडाऊन के दौरान जरूरतमंदों की हर तरह से मदद करने के लिए भाजपा के कार्यकर्ता हमेशा आगे रहे। उन्होंने कहा कि भाजपा की सरकार प्रदेश में विकास के काम कर रही है। उसने अपने विजन डाक्यूमेंट में जितने भी वायदे चुनाव के समय किए थे, उन्हें पूरा किया जा रहा है। सवा तीन साल के कार्याकाल में 85 प्रतिशत घोषणाएं पूरी कर दी हैं।
उन्होंने कहा कि राज्य की जनभावनाओं का सम्मान करते हुए गैरसैंण को ग्रीष्मकालीन राजधानी बनाने की सबसे बड़े घोषणा की। इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी है। ये सही मायनों में उत्तराखण्ड की जनभावनाओं का सम्मान है। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में देश कठिन परिस्थितियों का स्वाभिमान के साथ सामना कर रहा है। पार्टी कार्यकर्ताओं को भरोसा दिया किया कि उन्होंने उन्हें जो जिम्मेदारी दी है उसे पूरी निष्ठा और ईमानदारी के साथ निभाते हुए सभी वायदों को पूरा करेंगे।
इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष शमसेर सिंह पुण्डीर ने सभी कार्यकर्ताओं को निष्ठापूर्वक कार्य करने और समाज के प्रति अपने दायित्व को भी निभाने की शपथ दिलाई। इस मौके पर दायित्वधारी बृजभूषण गैरोला, करण बोहरा, नगीना रानी, अशोक राज, राजकुमार, विनय कंडवाल सहित पार्टी के पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद थे।
सं. उप्रेती
वार्ता
More News
पड़ोसी मुल्क से बंगाल में लगातार हो रहा है घुसपैठ: शाह

पड़ोसी मुल्क से बंगाल में लगातार हो रहा है घुसपैठ: शाह

23 Apr 2024 | 9:37 PM

रायगंज/मालदा 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को कहा कि पड़ोसी मुल्क के घुसपैठिए बेरोकटोक पश्चिम बंगाल में आ रहे हैं और यदि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सत्ता में आयी, तो वह बंगलादेश से होने वाले घुसपैठ रोक लगा देगी।

see more..
विश्व-स्तर की शिक्षा व सेवा प्रदान करना एम्स संस्थानों की बड़ी उपलब्धि: मुर्मू

विश्व-स्तर की शिक्षा व सेवा प्रदान करना एम्स संस्थानों की बड़ी उपलब्धि: मुर्मू

23 Apr 2024 | 9:28 PM

ऋषिकेश, 23 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने मंगलवार को उत्तराखंड के ऋषिकेश स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) चतुर्थ दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग किया।

see more..
image