Saturday, Apr 20 2024 | Time 09:55 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कोरोना से बचाव के लिये प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाने पर दें जोरः डाॅ. रथ

नैनीताल 27 जून (वार्ता) दिल्ली के राष्ट्रीय प्रतिरक्षा विज्ञान संस्थान के वरिष्ठ वैज्ञानिक डाॅ. सत्यजित रथ ने कहा कि कोरोना महामारी से बचाव के लिये हमें किसी चमत्कार की उम्मीद नहीं करनी चाहिए बल्कि हमें रोग प्रतिरोधक क्षमता एवं प्रतिरक्षा क्षमता ही कोरोना से बचा सकती है। हमें इस ओर ध्यान देना होगा और इसमें वृद्धि करनी होगा।
डा. रथ कोरोना महामारी से संबंधित जागरूकता एवं बचाव को लेकर सामाजिक जिम्मेदारी के संदर्भ में उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिला प्रशासन एवं विभिन्न सामाजिक संगठनों को वेबिनार के माध्यम से संबोधित कर रहे थे। डाॅ. रथ ने कहा कि मनुष्य अपने जीवन काल में ऐसे ही सूक्ष्म जीवों एवं वायरसों से लड़ते हुए यहां तक पहुंचा है। अपने जीवन में हमें एंटीबायोटिक्स जैसी दवाइयों से बचना होगा।
उन्होंने कहा कि हमारे शरीर की प्रतिक्रिया की वजह से हमें जुखाम या बुखार होता है। ऐसे में हमें अपने शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना होगा। साथ ही हमें कोरोना से जंग लड़ने के लिए किसी जादुई उपचार की उम्मीद नहीं करनी चाहिए। अपने जीवन में छोटी छोटी सावधनियों को अपनाकर हम कोरोना वायरस से बच सकते हैं।
डा. रथ ने वेबिनार के माध्यम से आयोजित व्याख्यान में वेब कांन्फ्रेंस के जरिये जनपद के विभिन्न क्षेत्रों से प्रतिभाग कर रहे लोगों की जिज्ञासाओं को भी शांत किया। अधिकांश लोगों ने कोरोना महामारी एवं उससे बचाव को लेकर सवाल किये। पिथौरागढ़ के जिलाधिकारी डाॅ. विजय कुमार जोगदंडे ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिये प्रशासन की ओर से उठाये जा रहे कदमों को लेकर जानकारी दी गयी।
इस वेब कान्फ्रेंस में दूरस्थ क्षेत्रों से सरकारी अधिकारियों एवं कर्मचारियों के अलावा कोरोना वारियर्स, चिकित्सक, आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, स्वयं सहायता समूह के सदस्य, विभिन्न शिक्षण संस्थानों के शिक्षक एवं छात्र छात्राएं, पूर्व सैनिक, बार एसोसिएशन के सदस्यों, वरिष्ठ नागरिकों व जनप्रतिनिधियों ने प्रतिभाग किया।
रवीन्द्र, उप्रेती
वार्ता
image