Friday, Mar 29 2024 | Time 11:24 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


चंपावत में चार लाख के नकली नोटों के साथ तीन गिरफ्तार

नैनीताल, 02 जुलाई (वार्ता) उत्तराखंड के चंपावत जिले में पुलिस ने चार लाख की नकली नोटों के साथ तीन लोगों को गिरफ्तार किया। पुलिस ने मौके से नकली नोट तैयार करने के लिये प्रयुक्त होने वाले कुछ उपकरण भी बरामद किये हैं। गिरफ्तार आरोपियों में से दो आरोपी उत्तर प्रदेश के पीलीभीत के रहने वाले हैं।
चंपावत पुलिस अधीक्षक लोकेश्वर सिंह ने बताया कि तीनों लोग नकली नोट तैयार करने का धंधा ऊधमसिंह नगर के मझौला थाना के अंतर्गत बिडौरा गांव में करते थे और तराई के देहाती इलाके में इन्हें ठिकाने लगाते थे। श्री सिंह ने बताया कि विशेष अभियान समूह (एसओजी) एवं पुलिस की ओर से बुधवार को टनकपुर के मनिहारगोठ तिराहे में संयुक्त रूप से अभियान चलाया जा रहा था।
पुलिस ने मोटरसाइकिल में जा रहे दो आरोपियों बृज किशोर पुत्र नागेश्वर प्रसाद ग्राम बगनैरा और रियाज पुत्र मुश्ताक अहमद ग्राम बलिया, थाना अमरिया पीलीभीत को रोका और जांच की तो इनके पास से पुलिस को तीन लाख रुपये के नकली नोट बरामद किए। पुलिस इनको अपने साथ ले आयी और सख्ती से पूछताछ करने पर पता चला कि वे नकली नोट को ऊधमसिंह नगर के ग्राम बिडौरा में हरदेव सिंह के जन सुविधा केन्द्र एवं फोटाकाॅपी की दुकान में तैयार करते हैं।
इसके बाद पुलिस ने तत्काल जनसुविधा केन्द्र में छापा मारा और वहां से एक लाख रूपये की नकली नोट और बरामद की। यही नहीं पुलिस ने मौके से कुछ अधछपे नोट भी बरामद किये हैं। इसके अलावा पुलिस ने मौके से एक लैपटाॅप, प्रिंटर, चार्जर, करेंसी छापने के लिये प्रयुक्त होने वाला कागज एवं चार मोबाइल सेट भी बरामद किये हैं।
सूत्रों ने बताया कि पुलिस को पूछताछ में इनसे काफी अहम सुराग हाथ लगे हैं। ये पिछले साल मार्च 2019 से नकली नोट छापने का धंधा कर रहे हैं। पुलिस यह भी पता लगाने में जुट गयी है कि इनके साथ इस धंधे में और कौन-कौन लोग शामिल हैं और ये अभी तक कुल कितने के नकली नोट बाजार में चला चुके हैं। पुलिस ने तीनों के खिलाफ भारतीय दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 489ए, 489सी, 489डी के तहत मामला दर्ज कर लिया है और प्रकरण की जांच में जुट गयी है। पुलिस तीनों आरोपियों को अदालत में पेश किया जाएगा।
रवीन्द्र, उप्रेती
वार्ता
image