Friday, Apr 19 2024 | Time 07:51 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


विकास तेज करने के लिये योजनावार कैलेंडर बनाये जायें : रेखा

देहरादून, 02 जुलाई (वार्ता) उत्तराखंड की महिला कल्याण एवं बाल विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रेखा आर्या ने विभागीय समीक्षा बैठक में विभाग की प्रगति में तेजी लाने के लिए योजनावार केलेण्डर तैयार करने का निर्देश दिये हैं।
विधानसभा परिसर में गुरुवार को समीक्षा बैठक में श्रीमती आर्या ने भौतिक एवं वित्तीय प्रगति पर बल देते हुए कहा कि परिणामोन्मुखी एवं महिलाओं को स्वावलम्बी एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए इनोवेटिव कार्य किया जाए। उन्होंने कहा कि अब पुनः सितम्बर में आज की बैठक में दिये गये निर्देशों की समीक्षा की जायेगी।
राज्यमंत्री ने बताया कि एकल महिलाओं को आत्म निर्भर बनाने के लिए सब्सिडी आधारित योजना के तहत एक प्रतिशत ब्याज पर पशुपालन, मत्स्पालन, टेलरिंग, फैशन डिजाईन, मसाला, आचार, शहद इत्यादि में स्वरोजगार के लिए 90 प्रतिशत राजकीय सहायता एवं 10 प्रतिशत एकल महिला का योगदान निर्धारित किया गया है। उन्होंने इस योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार करने पर जोर देते हुए कहा कि इस से योजना से जहां महिलाऐं आत्मनिर्भर होंगी वहीं पर योजना में मालिक के रूप में भी कार्य करेंगे।
उन्होंने गाय, भैंस इत्यादि पशुओं के टीकाकरण कार्य की भी समीक्षा करते हुये कहा कि अगस्त माह से प्रारम्भ होकर छः माह तक टीकाकरण के लिए टैगिंग किया जायेगा। इससे रोगी पशु की पहचान करने में मदद मिलेगी।
मंत्री ने बैठक में कोरोना काल में विशेष योगदान देने वाली महिलाओं के लिये आठ अगस्त को होने वाले कार्यक्रम में तीलू रौतेली पुरस्कार देने की कार्ययोजना बनाने के निर्देश अधिकारियों को दिये। बैठक में बताया गया कि स्व रोजगार योजना के अंतर्गत, समिति के माध्यम से इको फ्रेण्डली बैग बनाने के अल्मोड़ा और देहरादून जनपद में एक-एक यूनिट लगाई जायेगी।
श्रीमती आर्य ने कहा कि प्रधानमंत्री मातृ बन्दन योजना के तहत लाभार्थियों को लाभ देने का कार्य तेज किया जाए तथा आधार कार्ड न होने के कारण लाभ से वंचित लोगों के जल्द से जल्द आधार कार्ड बनवाकर योजना में शामिल किया जाए। बैठक में इसके साथ ही कोटद्वार और ऊधमसिंह नगर में बनने वाले बालिका छात्रावासों के सम्बन्ध में भी चर्चा की गयी। इसके अलावा नन्दा देवी गौरा योजना, पोषण अभियान, कामकाजी महिला छात्रावास के सम्बन्ध में चर्चा करते हुए कार्य तेजी लाने के लिए निर्देश दिया गया।
इस अवसर पर सचिव महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास सौजन्या, निदेशक वी.षणमुगम, उप निदेशक एस.के.सिंह, मुख्य परिवीक्षा अधिकारी और जिला कार्यक्रम अधिकारी मोहित चौधरी एवं नोडल अधिकारी मौजूद थे।
सं. उप्रेती
वार्ता
More News
कर्नाटक उच्च न्यायालय ने शशिकला के खिलाफ  खारिज किया मतदाता रिश्वत मामला

कर्नाटक उच्च न्यायालय ने शशिकला के खिलाफ खारिज किया मतदाता रिश्वत मामला

18 Apr 2024 | 7:29 PM

बेंगलुरु, 18 अप्रैल (वार्ता) कर्नाटक उच्च न्यायालय ने गुरुवार को 2023 राज्य विधानसभा चुनाव से संबंधित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक और पूर्व मंत्री शशिकला जोले के खिलाफ 'मतदाता रिश्वत' मामला खारिज कर दिया।

see more..
image