Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:17 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


गरीब कामकाजी महिलाओं के लिये नैनीताल जिला प्रशासन की अभिनव पहल

नैनीताल, 07 जुलाई (वार्ता) उत्तराखंड के नैनीताल जनपद में जिला प्रशासन की पहल पर स्वास्थ्य महकमा तथा जिला कार्यक्रम एवं बाल विकास विभाग की ओर से गरीब महिलाओं के लिये अभिनव पहल की गयी है।
आधिकारिक जानकारी के मुताबिक आयुष्मति योजना नामक इस पहल के तहत दैनिक मजदूरी और घरों में काम करने वाली महिलाओं को शामिल किया गया है। इस योजना के तहत गरीब महिलाओं को समुचित स्वास्थ्य लाभ व पोषण उपलब्ध कराया जायेगा।
जिलाधिकारी सविन बसंल की ओर से आज हल्द्वानी से इस योजना की शुरूआत की गयी। कई चरणों में संचालित होने वाली इस योजना के तहत फिलहाल 603 महिलाओं को चिन्हित किया गया है। इन महिलाओं को समुचित स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के अलावा उनके पोषण पर ध्यान दिया जायेगा। पहले दिन 50 महिलाओं को इस योजना का लाभ दिया गया और उन्हें पोषण किट और आयुष्मती परिचय पत्र भी आवंटित किया गया है।
श्री बसंल ने कहा कि दैनिक मजदूरी करने वाली महिलाओं को ध्यान में रखकर इस योजना को तैयार किया गया है। मजदूरी खोने के डर से ऐसी महिलायें समय से अपना उपचार करवाने में सक्षम नहीं होती हैं और कम आमदनी के चलते निजी चिकित्सालयों में भी उपचार नहीं करा पाती हैं। जागरूकता के अभाव के चलते इन महिलाओं में पोषण की भी कमी हो जाती है और इससे गंभीर बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है। इस पहल के तहत ऐसी महिलाओं का सर्वे करके उन्हें आयुष्मती योजना के अंतर्गत लाभान्वित किया जायेगा। सरकारी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर उनका उपचार किया जायेगा और उन्हें आयुष्मती कार्ड उपलब्ध कराये जायेंगे। गंभीर बीमारी की स्थिति में निजी चिकित्सालयों में भी उनका उपचार संभव हो सकेगा। निजी चिकित्सालयों में उनका पांच हजार रूपये तक का परीक्षण निशुल्क होगा।
पोषण विशेषज्ञ तूलिका बिष्ट ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग और जिला कार्यक्रम एवं बाल विकास विभाग की ओर से इस योजना का खाका तैयार किया गया है। उन्होंने अधिक से अधिक महिलाओं से इस योजना का लाभ लेने की अपील की है। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 रश्मि पंत ने बताया कि मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने इस योजना की शुरूआत 27 फरवरी को कर दी थी लेकिन कोविड-19 महामारी के चलते इस योजना को आगे नहीं बढ़ाया जा सका। इस योजना के तहत विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवा भी दी जायेगी और कैम्प भी आयोजित किये जायेंगे और मोबाइल वैन भी उपलब्ध करायी जायेगी। जिला कार्यक्रम अधिकारी अनुलेखा बिष्ट के अनुसार इस योजना के तहत प्रथम चरण में राजपुरा और राजेन्द्र नगर से 603 महिलायें चिन्हित की गयी हैं। जनपद के अन्य हिस्सों में भी इस योजना का लाभ दिया जायेगा।
रवीन्द्र टंडन
वार्ता
More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image