Thursday, Apr 25 2024 | Time 11:26 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


प्रख्यात फ़िल्म निर्देशक, रंगकर्मी अशोक मल्ल का मुम्बई में निधन

देहरादून, 08 जुलाई(वार्ता) उत्तराखंड के प्रख्यात लेखक, रंगकर्मी और गढ़वाली फ़िल्म कौथिंग, गोपीभीना जैसी फिल्मों के निर्देशक अशोक मल्ल का बुधवार को मुम्बई में निधन हो गया। वह लंबे समय से बीमार थे। उनके निधन के समाचार मिलने से राज्य के कलाकारों और संस्कृतप्रेमियों में शोक व्याप्त हो गया।
श्री मल्ल राज्य में फ़िल्म उद्योग को बढ़ावा देने वालों में अग्रणी रहे हैं। वर्ष 2017 में उन्होंने गोपी भीना फ़िल्म के निर्देशक के रूप में काम किया। उस फिल्म में हेमन्त पांडेय, हिमानी शिवपुरी, संजय सिलोडिया और तोशी भट्ट ने मुख्य भूमिका निभाई थी। इसके अलावा, श्री मल्ल ने गढ़वाली फिल्म कौथिग, बंटवारू, मेरी गंगा होली त मैमा आली, चक्रचाल जैसी हिट फिल्में दी हैं।
उत्तराखंडी फिल्म गोपीभीना के निर्देशक के तौर पर उन्होंने पहाड़ की खूबसूरत वादियों में फिल्मांकन की संभावनाओं की मजबूत बुनियाद बनाई।
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भी उनके निधन पर शोक व्यक्त किया और परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘उत्तराखंण्ड की आंचलिक फिल्मों के अभिनेता, नामी रंगकर्मी अशोक मल जी के निधन का समाचार सुनकर अत्यंत दु:ख हुआ। परमपिता परमेश्वर से दिवंगत आत्मा की शांति एवं शोक संतप्त परिजनों को संबल प्रदान करने की प्रार्थना करता हूँ। कलाकार कभी नहीं मरते, उनकी यादें सदैव जिंदा रहती हैं। भावभीनी श्रद्धांजलि।’’
उत्तराखंडी फिल्मों के लोकप्रिय अभिनेता एवं उनके साथ काम कर चुके बलदेव राणा ने कहा कि अशोक मल्ल उत्तराखंड फिल्मों के एक बेहतरीन अभिनेता थे। जो 1986 से 2020 तक बतौर अभिनेता, लेखक, निर्देशक के रूप में लगातार उत्तराखंड का गौरव बढ़ा रहे थे।
श्री मल्ल ने उत्तराखंडी फिल्म एवं रंगमंच में अभिनीत, निर्देशित, नृत्य निर्देशन किया है। उन्होंने 1987 में गढ़वाली फिल्म कौथिग में मुख्य अभिनेता, इसी वर्ष कुमायूंनी फ़िल्म मेघा आ में मुख्य खलनायक का अभिनय किया। वर्ष 1992 में गढ़वाली फिल्म बंटवारू में नायक का बड़ा भाई बने। वर्ष 1997 में आई गढ़वाली फ़िल्म चक्रचाल में नायक के बड़े भाई का अभिनय किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने अनेक फ़िल्म, नाटक आदि में भी अपनी प्रतिभा का परिचय दिया।
सं. उप्रेती
वार्ता
image