Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:04 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


विजयन ने कोरोना प्रकोप के महत्वपूर्ण चरण के बारे में चेतावनी दी

तिरुवनंतपुरम, 09 जुलाई (वार्ता) केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने गुरुवार को राज्य के लोगों को कोरोना के संभावित सामुदायिक प्रसार के खिलाफ सतर्क रहने को कहा।
मीडिया को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, “हम अभी कोविड प्रकोप के सबसे महत्वपूर्ण चरण का सामना कर रहे हैं। यह चिंता का समय है क्योंकि हम राज्य में कोविड-19 के समुदायिक फैलाव के बेहद क़रीब हो सकते हैं।”
केरल में कोविड-19 के 339 नए सक्रिय मामले आज सामने आए हैं जबकि 149 मरीज़ इस बीमारी से उबरे हैं। इन संख्याओं को साझा करते हुए मुख्यमंत्री विजयन ने कहा, “संक्रमण की दर बढ़ रही है और इसके साथ ही संपर्क के माध्यम से वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या भी बढ़ रही है। आज पुष्टि किए गए मामलों में से 117 ऐसे हैं जो विदेश से वापस आए और 74 अन्य राज्यों से हैं। 133 स्थानीय संचरण के मामले हैं और सात मामले ऐसे हैं जहां संक्रमण का स्रोत ज्ञात नहीं है।”
उन्होंने कहा, “हमें किसी भी समय प्रतिबंधों को कड़ा करना पड़ सकता है और यह राज्य भर में लागू होगा। प्रतिबंध समाज में सभी की सुरक्षा के लिए है और सभी को इसका पालन करना चाहिए। ऐसा करने में किसी भी विफलता के परिणामस्वरूप वायरस फैल जाएगा जिससे पहले सुपर स्प्रेड और उसके बाद समुदायिक फैलाव हो जाएगा। आत्म-नियंत्रण बहुत महत्वपूर्ण है और हमें केवल ज़रूरी काम के लिए ही बाहर निकलना चाहिए।”
तिरुवनंतपुरम जिले में पूणतुरा क्षेत्र की पहचान एक सुपर स्प्रेड क्लस्टर के रूप में की गई है। सीएम ने यह भी बताया कि क्षेत्र की निगरानी, चेक पोस्ट की निगरानी, सड़क, रेल और हवाई अड्डे की निगरानी को मजबूत किया गया है। प्राथमिक संपर्क और माध्यमिक संपर्क को वर्गीकृत करने के लिए संपर्क ट्रेसिंग का विस्तार किया गया है और कन्टेनमेंट ज़ोन के सभी लोगों को क्वारंटाइन किया जा रहा है। सरकार स्वास्थ्य, पुलिस, मीडिया, अग्नि बल, राजस्व, खाद्य सुरक्षा, रेस्तरां, होटल और पर्यटन जैसे कई विभागों के साथ मिलकर काम कर रही है।
सं, शोभित
वार्ता
image