Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:44 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


लोकपर्व हरेला पर कुमाऊं में पौधा रोपण अभियान, लाखों पौधे लगाए

नैनीताल, 16 जुलाई (वार्ता) उत्तराखंड के कुमाऊं में लोकपर्व हरेला पारंपरिक रूप से खूब धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर सम्पूर्ण कुमाऊं के लाखों की संख्या में पौधे लगाये गये। लोगों ने हरेला पर्व में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और प्रकृति को हरा भरा बनाने की शपथ ली।
उत्तराखंड में इस लोकपर्व का अपना अलग महत्व है। हरेला पर्व के साथ ही प्रदेश में सावन माह की शुरूआत हो गयी है। इस त्योहार की खासियत यह रही कि आज के दिन कुमाऊं मंडल में लाखों की संख्या में पौधों रोपण किया गया।
राज्यमंत्री रेखा आर्य ने सोमेश्वर के पल्यूड़ा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकर्ताओं के साथ पौधा रोपण किया। पिथौरागढ़ में स्थानीय विधायक श्रीमती चंद्रा पंत एवं जिलाधिकारी डाॅ. विजय कुमार जोगदंडे की अगुवाई में विभिन्न क्षेत्रों में वृहद पौधरोपण अभियान चलाया गया। यहां भाटकोट धनोड़ा, पुनेड़ी, सिलपाटा, सिलोली, पंडज्ञ, रई, ऐंचोली, चंडाक और अन्य क्षेत्रों में वृहद संख्या में पौधे लगाये गये।
श्री जोगदंडे ने कहा कि जनपद में दो लाख पौधा रोपण का लक्ष्य रखा गया। पिथौरागढ़ की पुलिस अधीक्षक प्रीति प्रियदर्शिनी की अगुवाई में जनपद के सभी थानों में वृहद पौधा रोपण किया गया।
कुमाऊं आयुक्त अरविंद सिंह ह्यांकी ने क्षिप्रा नदी के जलोद्गम क्षेत्र भवाली सेनिटोरियम में वृहद पौधारोपण का उद्घाटन किया। नैनीताल के मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि पिछले साल 15 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य था। इस वर्ष 15 लाख से अधिक का लक्ष्य है। इसी प्रकार डाॅ. आर एस टोलिया उत्तराखंड प्रशासनिक अकादमी परिसर में अकादमी के निदेशक राजीव रौतेला की मौजूदगी में पौधा रोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया।
बागेश्वर में जल संरक्षण एवं संवर्द्धन के लक्ष्य को लेकर जिलाधिकारी रंजना राजगुरू की अगुवाई में 141,519 पौधों का रोपण किया गया। इस अवसर पर वृहद पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें कृषि विभाग की ओर से 12000, उद्यान विभाग 7011, शिक्षा विभाग 4380, वन विभाग 4675, भेषज 4000, बाल विकास 1650, ग्राम्या 10000, पंचायती राज विभाग 65072, ग्राम्य विकास विभाग मनरेगा 23200, गरूड़ गंगा पुनजर्नन अभियान के तहत 9340 पौधों का रोपण किया गया।
अल्मोड़ा में जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया के नेतृत्व में कोसी नदी पुनर्जनन कार्यक्रम के तृतीय चरण में कोसी की सहायक नदी कुजगढ़ के जलागम क्षेत्र सोनी बिनसर में व्यापक वृक्षा रोपण अभियान चलाया गया। उन्होंने कहा कि यह मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत का ड्रीम प्रोजेक्ट है। इसी प्रकार चंपावत और ऊधमसिंह नगर जनपदों में भी वृहद पौधा रोपण कार्यक्रम संचालित किया गया।
ऊधमसिंह नगर में जिलाधिकारी नीरज खैरवाल की अगुवाई में पौधा रोपण कार्यक्रम संचालित किया गया और डेढ़ लाख पौधे लगाने के निर्धारित कार्यक्रम की शुरूआत की गयी। चंपावत में जिलाधिकारी एसएन पांडे ने वृहद पौधा रोपण कार्यक्रम की शुरूआत की। इसी तरह से चंपावत में पुलिस अधीक्षक लोकेश्वर सिंह, बागेश्वर में रचिता जुयाल और नैनीताल में सुनील कुमार मीणा के अलावा अल्मोड़ा में प्रहलाद नारायण मीणा की अगुवाई में सभी थाना क्षेत्रों में पौधा रोपण कार्यक्रम संचालित किया गया।
रवीन्द्र, उप्रेती
वार्ता
image