Thursday, Apr 18 2024 | Time 20:31 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


अतिवृष्टि से 5 मकान गोरी नदी में समाये, 30 परिवार विस्थापित

नैनीताल 19 जुलाई (वार्ता) उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में ऊचाई वाले इलाकों में शनिवार रात हुई भारी बारिश के चलते काफी नुकसान उठाना पड़ा है। बंगापानी तहसील में पांच मकान गोरी नदी में समा गये हैं जबकि मुनस्यारी में दो गांवों में 30 परिवारों को सुरक्षित जगह पनाह देनी पड़ी है। अतिवृष्टि के चलते तीन मोटर मार्ग मलबा आने से बंद हो गए हैं।
मिली जानकारी के अनुसार पिथौरागढ़ के ऊंचाई वाले इलाकों में शनिवार रात को लगभग तीन बजे भारी बारिश हुई जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में काफी नुकसान हुआ है। सड़कें व पैदल मार्ग बह गये हैं। कई गांवों में पानी घुस गया है। पेयजल लाइने क्षतिग्रस्त हो गयी हैं। सबसे अधिक नुकसान बंगापानी तहसील के तुमली पट्टी में हुआ है। राजस्व उपनिरीक्षक तुमली की रिपोर्ट के अनुसार बंगापानी गांव के छोदी बगड़ तोक में नदी के किनारे स्थित पांच मकान गोरी नदी में पूरी तरह से समा गये हैं। साथ ही दो गाय और एक भैंस भी गोरी नदी के तेज बहाव में बह गयी हैं।
रिपोर्ट के अनुसार गोरी नदी में हुए भूकटाव के चलते इन मकानों को नुकसान हुआ है। गोरी नदी की जद में आये आठ मकानों को पहले ही खाली करा लिया गया था और सभी आठ परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर जाने को कह दिया गया था। रिपोर्ट के अनुसार जिन के मकान गोरी नदी में समाये हैं उनमें दिलीप सिंह पुत्र अमर सिंह, मुकेश सिंह पुत्र प्रताप सिंह, मथुरा देवी पत्नी अमर सिंह, देवेन्द्र सिंह पुत्र गुमान सिंह और डिगर सिंह पुत्र गुमान सिंह शामिल हैं। यहां दो गाय और एक भैंस भी गोरी नदी के बहाव में बह गये हैं।
इसके अलावा मुनस्यारी तहसील में भी कई गांवों में नुकसान हुआ है। जिला आपदा प्रबंधन नियंत्रण कक्ष से मिली जानकारी के अनुसार मुनस्यारी तहसील के शेरा सुरई, धापा व फलौटा गांव में अतिवृष्टि के चलते 30 परिवारों को रात में ही सुरक्षित स्थानों में ले जाना पड़ा है। धापा गांव में 20 परिवार खतरे की जद में आ गये थे। यहां प्रशासन ने रात में ही सभी को सुरक्षित स्थान पर भेज दिया। इसी प्रकार फलौटा गांव में भी नौ घरों में पानी घुस गया था जिससे सभी परिवारों को अन्यत्र स्थानांतरित कर दिया गया है।
धापा में प्रशासन रात को ही हरकत में आ गया था और जेसीबी मशीन को राहत कार्य में लग दिया गया था। सेरा सुरई गांव में भी फग्वा नाला उफनाने के चलते एक मकान को नुकसान हुआ है। राजस्व उपनिरीक्षक को मौके पर रवाना कर दिया गया है।
प्रशासनिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अतिवृष्टि के चलते तवाघाट-घटिया बगड़, पिथौरागढ़-तवाघाट रोड व थल मुनस्यायी मोटर मार्ग को भी नुकसान हुआ है। कई जगह मलबा आने से ये मोटर मार्ग बंद हो गये हैं। मोटर मार्गों को खोलने के लिये युद्धस्तर पर अभियान चलाया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में नुकसान का जायजा लेने के लिये टीमों को रवाना कर दिया गया है। जिलाधिकारी डा. विजय कुमार जोगदंडे और अपर जिलाधिकारी आरडी पालीवाल भी प्रभावित क्षेत्रों का दौरे करेंगे।
रवीन्द्र.संजय
वार्ता
More News
तेलंगाना में केंद्र ने विकास के लिए 10 लाख करोड़ किए आवंटित: किशन

तेलंगाना में केंद्र ने विकास के लिए 10 लाख करोड़ किए आवंटित: किशन

18 Apr 2024 | 7:24 PM

हैदराबाद, 18 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री और तेलंगाना भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष जी किशन रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने पिछले 10 वर्षों में राज्य के विकास के लिए 10 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

see more..
आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा में अगले चार दिनों तक आंधी आने के आसार

आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा में अगले चार दिनों तक आंधी आने के आसार

18 Apr 2024 | 7:19 PM

अमरावती, 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा में शनिवार, रविवार और सोमवार (20, 21, और 22 अप्रैल) को अलग-अलग स्थानों पर 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति से बिजली और तेज हवाओं के साथ आंधी आने का अनुमान जताया गया है।

see more..
लोकतंत्र के महापर्व पर कुमाऊं की दो सीटों पर शुक्रवार को मतदान

लोकतंत्र के महापर्व पर कुमाऊं की दो सीटों पर शुक्रवार को मतदान

18 Apr 2024 | 7:17 PM

नैनीताल, 18 अप्रैल (वार्ता) लोकतंत्र के महापर्व पर उत्तराखंड के कुमाऊं परिक्षेत्र की दो सीटों के लिये कल 19 अप्रैल को वोट डाले जायेंगे। इन दो सीटों पर मतदान संपन्न कराने के लिये छह जिलों से कुल 4076 मतदान पार्टियां को गुरुवार को अपने गंतव्य के लिये रवाना किया गया।

see more..
image