Friday, Mar 29 2024 | Time 06:42 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


असम में बाढ़ से हालात और बिगड़े, 89 लोगों की मौत

गुवाहाटी, 22 जुलाई (वार्ता) असम में पिछले कुछ दिनों से बाढ़ का हालात में सुधार के संकेत मिलने के बाद राज्य के कई हिस्सों में लगातार बारिश से बाढ़ की स्थिति एक बार फिर भयावह हो गई है। राज्य में बाढ़ प्रभावितों और मृत्यु की संख्या में वृद्धि हुई है।
असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार बुधवार को जारी बुलेटिन में बताया गया कि कल शाम से बाढ़ से दो और लोगों की मौत की रिपोर्ट सामने आयी है और राज्य में बाढ़ से मरने वालों की संख्या अभी तक बढ़ कर 89 हो गई है। बाढ़ से प्रभावितों की संख्या रातोंरात दो लाख बढ़ने से आज शाम तक यह संख्या 26.31 लाख तक पहुंच गयी है।
राज्य में बाढ़ से सबसे अधिक प्रभावित लखीमपुर, बारपेटा, धुबरी, दक्षिण सलमारा, गौलपाडा, कामरूप और गोलाघाट क्षेत्र हैं। राज्य में बाढ़ से प्रभावित दो और जिलों के साथ आज शाम तक यह संख्या 26 हो गयी है जिसमें 75 राजस्व क्षेत्र और 2525 गांव और अन्य इलाके बाढ़ के पानी में डूबे हुए हैं।
राज्य में 45 हजार विस्थापित लोग ने 281 राहत शिविरों में शरण ली हुई है, जबकि 110 राहत वितरण केन्द्रों अभी भी चालू हैं। कुल मिलाकर राज्य की आठ प्रमुख नदियां खतरे की निशान से ऊपर बह रही हैं जिनमें से पांच स्थानों पर बह्मपुत्र भी हैै। काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में बाढ़ की स्थिति 223 शिविरों में से 126 शिविरों पर फिर से बिगड़ गयी है जबकि पांच खाली पड़े हैं।
प्रदेश में बाढ़ के कारण अभी तक 120 जानवरों की भी मौत हो गयी है, जबकि 147 जानवराें को बचा लिया गया है। As उप्रेती.श्रवण
वार्ता
image