Saturday, Apr 20 2024 | Time 06:48 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


उत्तराखंड चारधाम के सभी श्रद्धालु सशर्त कर सकेंगे दर्शन

देहरादून, 25 जुलाई (वार्ता) उत्तराखंड सरकार ने बाबा केदारनाथ, बाबा बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री चारों धाम के दर्शनों पर लगा प्रतिबन्ध अब समाप्त कर दिया गया है और देश के सभी श्रद्धालुओं के लिए भी सशर्त चारधाम यात्रा खोल दी गई है।
इससे पहले अभी तक केवल राज्य के श्रद्धालुओं को ही यात्रा की अनुमति थी। सरकार ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि इस दौरान कोरोना वायरस (कोविड-19) को लेकर अन्य सामान्य आदेश भी लागू रहेंगे।
उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रविनाथ रमन ने आज यह घोषणा की है। उन्होंने बताया कि अब राज्य में बाहरी श्रद्धालुओं को भी चारधाम यात्रा पर आने की अनुमति होगी, लेकिन उनके पास उत्तराखंड आने के 72 घंटे पहले तक की आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट होनी चाहिए। इसके साथ ही वे श्रद्धालु भी यात्रा कर सकते हैं, जो उत्तराखंड पहुंचकर निर्धारित क्वारंटीन अवधि को पूरा कर चुके होंगे। यात्रा पर आने वाले श्रद्धालु देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड की वेबसाइट पर पंजीकरण करेंगे। उन्हें पंजीकरण के साथ अपना पहचान पत्र (आईडी), कोविड-19 निगेटिव रिपोर्ट भी वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी। इसके अलावा वेबसाइट पर अपलोड किए गए दस्तावेजों की मूल प्रति अपने पास रखना भी अनिवार्य होगा। क्वारंटीन अवधि पूरी करने वाले श्रद्धालु वेबसाइट पर फोटो आईडी अपलोड कर अपना पास प्राप्त करेंगे और मंदिरों में जा सकेंगे। सरकार ने यह कदम तीर्थांटन एवं पर्यटन कारोबार को मजबूती देने के उद्देश्य से उठाया है।
सं. उप्रेती
वार्ता
image