Saturday, Apr 20 2024 | Time 11:10 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


मेघालय में कोरोना के 9 नये मामले, शिलांग में फिर से कर्फ्यू लागू

शिलांग 25 जुलाई (वार्ता) मेघालय में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के नौ नये मामले सामने आये हैं जिससे कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 497 हो गई है जबकि कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिये राजधानी शिलांग में 26 जुलाई की आधी रात से 29 जुलाई की आधी रात तक कर्फ्यू लगाई गई है।
पूर्वी खासी हिल की जिला प्रशासन ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर शिलांग के 22 नये इलाकों को निषिद्ध क्षेत्र घोषित किये हैं।
पूर्वी खासी हिल्स के जिला मजिस्ट्रेट मत्सिवदोर युद्ध नोंगबरी ने कहा कि निषिद्ध क्षेत्रों में किसी भी व्यक्ति कोजाने की अनुमति नहीं है और न ही इन क्षेत्रों के निवासियों को बाहर आने की अनुमति है। इसके अलावा उन्होंने निषिद्ध क्षेत्रों में रहने वाले सभी निवासियों को अपने घरों के अंदर रहने की अपील की।
उन्होंने कहा, “नियमों का उल्लंघन करने की स्थिति में उक्त व्यक्ति के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 और आईपीसी की धारा के तहत कार्रवाई की जाएगी।”
पुलिस, सेना व सुरक्षाबल, चिकित्सीय सुविधा, अग्निशमन सेवा आदि जैसी आवश्यक सेवाओं में लगे लोगों को कर्फ्यू से बाहर रखा गया है।
स्वास्थ्य सेवाओं के निदेशक डॉ अमन वार ने बताया कि राज्य में कोरोना के नौ नये मामलों में से पांच सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवान और पूर्वी खासी हिल्स जिले के चार नागरिक हैं। पूर्वी खाली हिल्स 497 सक्रिय मामलों के साथ राज्य का कोरोना से सबसे बुरी तरह प्रभावित जिला है।
उन्होंने बताया कि बीएसएफ के सात जवानों के कोरोना से उबरने के बाद इस महामारी से स्वस्थ होने वाले बीएसएफ जवानों की संख्या बढ़कर 97 हो गई है।
मेघालय में कोरोना के 596 संक्रमित मामले आये हैं जिनमें से 497 सक्रिय मामले हैं जबकि 94 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं वहीं पांच की मौत हो गई है।
शुभम.संजय
वार्ता
image