Tuesday, Apr 23 2024 | Time 15:10 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


अमरनाथ की तर्ज पर टिबरसैंण महादेव यात्रा की मांगी अनुमति

नैनीताल/ नयी दिल्ली 30 जुलाई (वार्ता) उत्तराखंड के पर्यटन और संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने गुरुवार को केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री से मुलाकात कर ऐतिहासिक अमरनाथ यात्रा की तर्ज पर उत्तराखंड में टिबरसैंण महादेव यात्रा संचालित करने की अनुमति देने मांग की है।
श्री महाराज ने कहा कि अमरनाथ जी की तर्ज पर ही सीमांत नीति घाटी स्थित टिबरसैंण महादेव में बड़े शिव-लिंग की रचना होती है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार यात्रा को अनुमति प्रदान करती है तो पर्यटन को बढ़ावा मिलने के साथ ही उत्तराखंड के इस अंतिम गांव में प्रवासी आकर बसेंगे। उन्होंने कहा कि जो भी पर्यटक इस सीमांत गांव की यात्रा करेगा या वहां रूकेगा उसे सरकार की ओर से प्रमाण पत्र दिया जायेगा। इससे ट्राइवल टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा।
श्री महाराज ने कहा कि प्रदेश में केन्द्र सहायतित अनेक योजनायें संचालित हो रही हैं। अधिकांश पर काम पूरा कर लिया गया है। 70.92 करोड़ रूपये की लागत से तैयार होने वाली टिहरी स्वदेश दर्शन योजना पर 98 प्रतिशत काम पूरा कर लिया गया है। कुमाऊं हैरिटेज सर्किट स्वदेश योजना शतप्रतिशत पूरी हो चुकी है। उन्होंने कहा कि प्रसाद योजना के अंतर्गत केदारनाथ हेतु 34.78 करोड़ के सापेक्ष 27.83 करोड़ की धनराशि अवमुक्त की जा चुकी है। योजना पर 89 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है। वहीं बदरीनाथ धाम के लिये 39.23 करोड़ की योजना पर काम चल रहा है।
उन्होंने बताया कि गंगोत्री व यमुनोत्री में पर्यटन सुविधाओं के विकास के लिये 49.44 करोड़ की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) केन्द्र सरकार को भेजी गयी है। इसी प्रकार अल्मोड़ा में फूड क्राफ्ट इंस्टीट्यूट के लिये केन्द्र सरकार की ओर से केन्द्रीय अंश के रूप में 475 के सापेक्ष 375 लाख रूपये अवमुक्त किये जा चुके हैं।
पर्यटन मंत्री ने बताया कि स्वदेश योजना के अंतर्गत महाभारत सर्किट योजना के लिये 97.70 करोड़ रूपये का प्रारूप तैयार कर भारत सरकार को भेजा गया है। केन्द्रीय मंत्री ने आश्वासन दिया है कि इस पर जल्द ही कार्यवाही की जायेगी।
श्री महाराज ने दिल्ली दौरे में केन्द्रीय सड़क परिहवहन एवं राजमार्ग राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह से भी मुलाकात की और उनसे आल वेदर रोड़ का निर्माण कार्य जल्द पूरा करने की मांग की है। उन्होंने शीतकाल में सड़कों पर बर्फ की सफाई के लिये भी ठोस प्रबंध करने की मांग की है।
बाद में श्री महाराज ने कहा कि केन्द्रीय मंत्री ने शीघ्र उत्तराखंड आने और आलवेदर रोड का निरीक्षण करने का आश्वासन दिया है।
रवीन्द्र.संजय
More News
तेलंगाना में निर्माणाधीन पुल ढहा

तेलंगाना में निर्माणाधीन पुल ढहा

23 Apr 2024 | 2:00 PM

पेद्दापल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) तेलंगाना में पेद्दापल्ली जिले के ओडेडु मुत्तारम मंडल में सोमवार देर रात को एक निर्माणाधीन पुल ढह गया।

see more..
भाजपा ने ईश्वरप्पा को छह साल के लिए पार्टी से निष्कासित किया

भाजपा ने ईश्वरप्पा को छह साल के लिए पार्टी से निष्कासित किया

22 Apr 2024 | 11:32 PM

बेंगलुरु, 22 अप्रैल (वार्ता) कर्नाटक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सोमवार को वरिष्ठ नेता केएस ईश्वरप्पा को पार्टी के निर्देशों की अवहेलना करने और शिवमोग्गा लोकसभा क्षेत्र से स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ने पर छह साल के लिए निष्कासित कर दिया।

see more..
image