Thursday, Apr 25 2024 | Time 10:12 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


प्रेमचंद्र की जयंती पर खोले गये 10 बाल पुस्तकालय

नैनीताल 31 जुलाई (वार्ता) प्रसिद्ध कथा सम्राट मुंशी प्रेमचंद्र की 140वीं जयंती के अवसर पर उत्तराखंड के रामनगर में रचनात्मक शिक्षक मंडल की ओर से अभिनव पहल की गयी है। शिक्षक मंडल ने रामनगर के सामाजिक, आर्थिक व भौगोलिक रूप से पिछड़े 10 गांवों में प्रेमचंद्र बाल पुस्तकालय खोले हैं।
इन पुस्तकालयों की शुरूआत शुक्रवार को मुंशी प्रेमचंद्र की जयंती के अवसर पर की गयी। मुख्य कार्यक्रम रामनगर के शंकरपुर पांडे में हुआ जहां बतौर मुख्य अतिथि सहायक परिवहन अधिकारी विमल पांडे ने पुस्तकालय का उद्घाटन किया।
श्री पांडे ने रचनात्मक शिक्षक मंडल की पहल का स्वागत करते हुए कहा कि बच्चों के भीतर पढ़ने की संस्कृति विकसित करनी जरूरी है। इससे बच्चों का समग्र विकास हो सकेगा। उन्होंने आगे कहा कि रचनात्मक शिक्षक मंडल बच्चों में प्रतिभा विकास के लिये अनेक रचनात्मक कार्यक्रम संचालित करता रहता है, पूरे रचनात्मक मंडल को साधुवाद।
मंडल के संयोजक नवेन्दु मठपाल ने बताया कि ये पुस्तकालय आम जनता की सहभागिता से खोले गये हैं और इनका संचालन पूरी तरह से बच्चों के द्वारा किया जायेगा। उन्होंने बताया कि जिन गांवों में पुस्तकालय खोेले गये हैं वे संचार सुविधाओं से पिछड़े हुए हैं और उनमें मनोरंजन के भी अधिक साधन उपलब्ध नहीं हैं। इनमें कुछ वन ग्राम भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि पहले चरण में 10 गांवों में पुस्तकालय खोले गये हैं। इनमें रामनगर के सीमांत क्यारी, गोबरा, चिलकिया, पटरानी, मालधन चैड़, नारायण पुर, मुलिया, तुमड़िया, डाम खत्ता, आमडंडा खत्ता व पीरूमदारा शामिल हैं।
इन पुस्तकालयों की खास बात यह है कि ये बच्चों द्वारा ही संचालित किये जायेंगे और इन पुस्तकालयों में कथाकार प्रेमचंद्र समेत अन्य भारतीय साहित्यकारों के बाल मनोविज्ञान पर आधारित पुस्तकें ही रहेंगी।
पेशे से शिक्षक श्री मठपाल ने कहा कि इन पुस्तकालयों में फिलहाल लगभग 40 हजार रूपये मूल्य की पुस्तकें रखी गयी हैं। मंडल की ओर से पांच और पुस्तकालय खोलने की योजना है। इन पुस्तकालयों में मौजूद पुस्तकों को कुछ अंतराल के बाद पुस्तकालय से अन्यत्र स्थानांतरित किया जायेगा ताकि बच्चे सभी किताबों का आनंद ले सकें।
श्री मठपाल ने बताया कि बच्चों की प्रतिभा विकास के लिये कुछ गांवों के प्रधान भी आगे आये हैं और उन्होंने बाल पुस्तकालय के लिये पृथक से एक कमरा उपलब्ध कराने की बात कही है। आज इस मौके पर वरिष्ठ चित्रकार सुरेश लाल, ग्राम प्रधान क्यारी नवीन सती, प्रधान शिवलालपुर पांडे सुनीता रानी कनोजिया समेत तमाम लोग उपस्थित रहे।
उन्होंने कहा कि शिक्षक मंडल की ओर से संचालित स्कूली बच्चों के व्हट्सएप ग्रुप जश्न-ए-बचपन में भी प्रेमचंद्र साहित्य सप्ताह का आयोजन किया गया। इसका समापन भी आज हो गया है। उन्होंने कहा कि इस बार प्रेमचंद्र जी के साहित्य के विभिन्न आयामों पर डिजिटल पत्रिका निकाली गयी।
रवीन्द्र.संजय
वार्ता
More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image