Thursday, Mar 28 2024 | Time 23:15 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


नयी शिक्षा नीति पर भाजपा शिक्षा प्रकोष्ठ का वेबिनार

देहरादून 05 सितंबर (वार्ता) उत्तराखंड भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के शिक्षा प्रकोष्ठ की ओर से शनिवार को शिक्षक दिवस के मौके पर नयी शिक्षा नीति के संदर्भ में आयोजित राज्य स्तरीय वर्चुअल वैबनार में नयी शिक्षा नीति के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई।
मुख्य वक्ता के रूप में उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डॉ धन सिंह रावत ने लंबे अंतराल बाद देश में अपनी पहली भारतीय शिक्षा नीति लागू करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक का आभार व्यक्त किया। उन्हाेंने कहा कि नयी शिक्षा नीति केवल किताबी ज्ञान नहीं वरन छात्रों में नैतिकता प्रतिबद्धता राष्ट्रभक्ति एवं भारतीय संस्कृति का भाव भी जागृत करेगी। शिक्षा का बाजारीकरण रोकने में शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका है एवं शिक्षकों को छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए कार्य करना होगा।
उन्होंने कहा कि नयी शिक्षा नीति देश के वातावरण में एक सकारात्मक परिवर्तन लाएगी जिससे युवा वर्ग आर्थिक रूप से सशक्त होकर राष्ट्र की उन्नति में सहायक बनेगा। उन्होंने राज्य में भी नई शिक्षा नीति के अनुरूप कार्य करने का आह्वान करते हुए राज्य में अंब्रेला एक्ट ,संस्कृत को द्वितीय राजभाषा, एनसीआरटी पुस्तकों की अनिवार्यता, ई ग्रन्थालय की स्थापना आदि महत्वपूर्ण कार्यों पर प्रकाश डाला। उन्होंने ऑनलाइन शिक्षा को समय की मांग बताते हुए इसे और बेहतर ढंग से बनाने का आह्वान किया।
इस अवसर पर भाजपा प्रदेश महामंत्री (संग़ठन) अजय कुमार ने कहा कि नई शिक्षा लागू होना उत्तराखंड के लिए विशेष महत्त्व रखता है। उन्होंने कहा कि नयी शिक्षा नीति बनाने का नेतृत्व हरिद्वार के सांसद एवं उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ निशंक द्वारा किया गया है जो प्रदेशवासियों के लिए सौभाग्य की बात है।
सं टंडन
वार्ता
image