Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:22 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


चीन भ्रामक बयानों को जारी करने से बचे: आपसू

ईटानगर, 08 सितंबर (वार्ता) चीनी विदेश मंत्रालय की ओर से अरुणाचल प्रदेश को 'दक्षिण तिब्बत' करार देने की कड़ी निंदा करते हुए ऑल अरुणाचल प्रदेश स्टूडेंट्स यूनियन (आपसू) ने कहा है कि राज्य के लोग इस ‘भ्रामक बयान’ को पूरी तरह से खारिज करते हैं।
राज्य के शीर्ष छात्र संगठन आपसू ने कड़े शब्दों में कहा,“अरुणाचल प्रदेश के लोग चीनी विदेश मंत्रालय की ओर से हमारे राज्य को 'दक्षिण तिब्बत' करार देने संबंधी भ्रामक बयान को खारिज करते हैं। हम इस तरह के बयानों की कड़ी निंदा करते हैं और चीनी सरकार और चीनी कम्युनिस्ट पार्टी को इस तरह की बयानबाजी करने से परहेज करने की सलाह देते हैं।”
संगठन ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश के लोग भारतीय और सच्चा राष्ट्रवादी होने पर गर्व करते हैं। छात्र संघ ने कहा,“ हमें किसी विदेशी संस्था से मान्यता या पुष्टि कराने की आवश्यकता नहीं है। चीन सरकार को भ्रामक बयान जारी करने के बजाय अपने सशस्त्र बलों को ऊपरी सुबनसिरी जिले के नाचो क्षेत्र से पांच नागरिकों को तुरंत रिहा करने का निर्देश देना चाहिए जिन्हें हाल ही में चीनी सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के सैनिकों ने अपहरण कर लिया था।”
आपसू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार से बातचीत की राह पर चलने का भी आग्रह किया। उन्होंने कहा कि राज्य के पांच नागरिकों की सुरक्षित और शीघ्र रिहाई सुनिश्चित की जाए, जिनका कथित तौर पर चीनी पीएलए ने अपहरण कर लिया है।
केंद्रीय खेल मंत्री और अरुणाचल पश्चिम सीट से सांसद किरेन रिजिजू ने कहा है कि भारतीय सेना ने पहले ही पीएलए को हॉटलाइन संदेश भेजे हैं जिसमें अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सुबनसिरी जिले से चीनी सेना की ओर से अगवा किए गए पांच युवाओं के संबंध में रिपोर्ट है।
गौरतलब है कि नाचो इलाके के पास जंगल से चीनी सेना ने पिछले सप्ताह पांच लोगों का कथित तौर पर अपहरण कर लिया था, जब वे शिकार के लिए बाहर गए थे। परिवार के सदस्यों में से एक ने यह आरोप लगाया कि उसके भाई और नाचो अंचल के चार अन्य लोगों का पीएलए ने ही अपहरण कर लिया है।
संजय.श्रवण
वार्ता
More News
अरुणाचल में खांडू समेत भाजपा के पांच उम्मीदवारों का निर्विरोध चुना जाना तय

अरुणाचल में खांडू समेत भाजपा के पांच उम्मीदवारों का निर्विरोध चुना जाना तय

28 Mar 2024 | 3:21 PM

ईटानगर, 28 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता एवं अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू एवं पार्टी के चार अन्य उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया जाना तय है, क्योंकि उनके किसी भी प्रतिद्वंद्वी ने पांच विधानसभाओं में उनके खिलाफ नामांकन दाखिल नहीं किया था।

see more..
image