Saturday, Apr 20 2024 | Time 12:18 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


तेलंगाना में अब 57 वर्ष वालों को मिलेगी वृद्धावस्था पेंशन

हैदराबाद ,10 सितंबर (वार्ता) तेलंगाना सरकार वृद्धावस्था पेंशन की आयु सीमा को कम करते हुए मौजूदा 65 वर्ष से 57 वर्ष करेगी और अब राज्य के 57 वर्ष के लोग भी इस तरह की पेंशन के हकदार होंगें।
पंचायत राज मंत्री ई दयाकर राव ने गुरुवार को विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने आश्वस्त किया है कि वृद्धावस्था पेंशन के लिए उम्र सीमा घटायी जाएगी तथा इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई जल्द शुरू की जाएगी।
सदन में सदस्यों के एक सवाल का जवाब देते हुए मंत्री ने कहा कि राज्य में आसरा पेंशन योजना के तहत 31 अगस्त तक लगभग 38 लाख लोगों को लाभान्वित किया गया। सरकार ने इस योजना के लिए अब तक 31902.91 करोड़ रुपये खर्च किए हैं।
गौरतलब है कि तेलंगाना सरकार ने अपने कल्याणकारी उपायों और सामाजिक सुरक्षा युक्त रणनीति के एक हिस्से के रूप में 'आसरा' पेंशन योजना शुरू की है, जिसका उद्देश्य सभी गरीबों के लिए सम्मान के साथ जीवन सुनिश्चित करना है।
केंद्र सरकार की ओर से राज्य में आसरा पेंशन को वित्तीय सहायता प्रदान करने संबंधी भाजपा नेताओं के दावे को खारिज करते हुए श्री राव ने स्पष्ट किया कि वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए खर्च की गयी राशि में से केंद्र का हिस्सा केवल 1.8 प्रतिशत है जबकि शेष 11,725 करोड़ रुपये यानी 98.2 प्रतिशत हिस्सा राज्य सरकार की ओर से आवंटित किया गया है।
उन्होंने कहा कि इस पेंशन योजना पर हर माह राज्य सरकार 977 करोड़ रुपये खर्च करती है जबकि केंद्र के पूरे साल भर का इसमें योगदान महज 210 करोड रुपये है।
श्री राव ने कहा कि यह योजना पूर्व में वरिष्ठ नागरिकों, विधवा महिलाओं और दिव्यांग जनों के लिए लागू थी, लेकिन टीआरएस सरकार ने इसे बुनकरों, ताड़ी और बीड़ी श्रमिकों के अलावा एकल महिलाओं, एचआईवी और मलेरिया के रोगियों तक बढ़ा दिया है।
संजय जितेन्द्र
वार्ता
image