Friday, Mar 29 2024 | Time 20:09 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


बंगाल में 460 कोल्ड स्टोरेजों से आलू की होगी आपूर्ति

कोलकाता, 12 सितंबर (वार्ता) पश्चिम बंगाल सरकार ने पिछले कुछ सप्ताह से आलू के बढ़ते दामों को नियंत्रण करने के लिए प्रदेश के 460 कोल्ड स्टोरजों से आलू की आपूर्ति करने का निर्णय लिया है।
मध्य अगस्त में आलू के दाम 22-25 रुपये प्रति किलो थे जबकि अभी यह 35 रुपये तक पहुंच गए हैं।
कृषि विपणन विभाग के सूत्रों ने कहा कि राज्य में इस बार 110 लाख टन आलू उत्पादन के लक्ष्य की तुलना में करीब 90 लाख टन आलू का उत्पादन हुआ है , हालांकि प्रदेश में आलू की वार्षिक खपत लगभग 60 लाख टन ही है।
बंगाल सरकार ने स्थिति से निपटने और आलू 25 रुपये प्रति किलो उपल्बध कराने के लिए हुगली, पूर्वी बर्दवान और बीरभूम में आलू उत्पादक जिलों के सभी कोल्ड स्टोरों से कहा है कि वे आलू की रोजाना आपूर्ति उल्लेख करते हुए एक नियमित रिपोर्ट तैयार करें।
राज्य सरकार के एक अधिकारी ने शनिवार को कहा, “जिले के अधिकारियों को भी सूचित किया गया है कि वे उन किसानों पर नजर रखें जो अपने भंडारण की आपूर्ति को पूरा करने के लिए कोल्ड स्टोरेज से आलू निकाल रहे हैं।”
उन्होंने कहा कि मार्च में लगभग 55 लाख टन आलू कोल्ड स्टोरों में संग्रहित किया गया था, जो दिसंबर तक राज्य की खपत की आवश्यकता को पूरा करने के लिए पर्याप्त था।
अधिकारियों के एक वर्ग ने हालांकि, कहा कि जब कीमत बढ़ रही हों तो फसल को संग्रहित करने का प्रचलन है और ऐसे में बिचौलिए उन स्टॉक को महंगे दाम पर बेचने लगते हैं जिसके कारण भी आपूर्ति संकट पैदा होता है।
बीरभूम जिला मजिस्ट्रेट मौमिता गोदारा बसु ने कहा, “हमने पहले ही सभी कोल्ड स्टोरेज के लोगों से कहा है कि वे अपने स्टोरों से जारी किए गए आलू का विवरण और वहां से पैदावार ले जाने वाले किसानों के नाम और संपर्क नंबर दें।”
पूर्वी बर्दवान के अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट हुमायूं विश्वास ने कहा, “हमारी टीम स्थिति का जायजा लेने के लिए नियमित रूप से बाजारों का अवलोकन कर रही है।”
शुभम टंडन
वार्ता
image