Saturday, Apr 20 2024 | Time 04:23 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


नागालैंड में 21 सितंबर से आंशिक तौर पर खुलेंगे स्कूल

कोहिमा,19 सितंबर (वार्ता) नागालैंड सरकार ने केंद्र सरकार के अनलॉक 4.0 के तहत जारी किये गये दिशा-निर्देशों के अनुसार स्कूलों को आंशिक तौर पर खोलने के संकेत दिये हैं।
आधिकारिक सूत्रों ने आज बताया कि इस संबंध में राज्य के मुख्य सचिव तेमजेन टॉय ने एक आदेश जारी किया है, जिसमें स्कूलों, कॉलेजों, अन्य शैक्षणिक संस्थानों, कोचिंग सेंटरों तथा प्रशिक्षण संस्थानों को 21 सितंबर से खोलने इजाजत दी गयी है, लेकिन इन सभी को मानक संचालन प्रक्रियाओं का कड़ाई से पालन करना होगा।
सरकारी आदेश के अनुसार कक्षा नौ ने 12 तक के छात्रों और कौशल या उद्यमिता प्रशिक्षण संस्थानों या केंद्रों को शिक्षकों से मार्गदर्शन लेने के लिए स्वैच्छिक आधार पर आंशिक तौर पर खोला जाएगा। इस दौरान 50 प्रतिशत तक शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मियों को ऑनलाइन शिक्षण या टेली-काउंसलिंग और संबंधित कार्यों के लिए एक समय में स्कूलों में बुलाया जा सकता है। सरकारी आदेश में बताया गया है कि कंटेनमेंट जोन के बाहरी क्षेत्र स्थित विद्यालय ही खोले जाएंगे और उन्हें भी एसओपी का सख्ती से पालन करना पड़ेगा।
उल्लेखनीय कि कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण लागू लॉकडाउन के कारण देश में शैक्षणिक संस्थायें मार्च के आखिरी सप्ताह से बंद हैं।
संतोष.श्रवण
वार्ता
image