Thursday, Apr 25 2024 | Time 13:46 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


प्रत्येक आपदा में सीएसआईआर सदैव तत्पर: पांडेय

देहरादून, 28 सितंबर (वार्ता) वैज्ञानिक और औद्योगिक शोध परिषद (सीएसआईआर) के 79वें स्थापना दिवस पर उत्तराखंड के देहरादून स्थित भारतीय पेट्रोलियम संस्थान (आईआईपी) में आभासी वार्ता (वर्चुअल कांफ्रेंस) आयोजित की गई।
समारोह के मुख्य अतिथि डॉ मधुकर ओंकारनाथ गर्ग, अध्यक्ष रिफाइनरी एवं पेट्रोकेमिकल (अनुसंधान तथा विकास) ने कहा कि सीएसआईआर सदैव देश में किसी भी आपदा या विपदा में सहायत के लिये अग्रणी भूमिका निभाता रहा है।
सीएसआई आर तथा आईआईपी के सन्दर्भ में "औद्योगिक धारणा" विषय पर आयोजित इस कांफ्रेंस में डॉ गर्ग ने कहा कि वैज्ञानिक तथा प्रौद्योगिकी अनुसंधान संगठनों के मध्य विश्व स्तर पर सीएसआईआर एक अग्रणी स्थान रखता है। उन्होंने कहा कि सीएसआईआर-आईआईपी को वर्ष 2025 तक व्यवसायीकरण योग्य पांच नवीन प्रौद्योगिकी विकसित करनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के सपने को ध्यान में रखते हुए लक्ष्य विशेष पर निर्धारित अनुसंधान कार्य करने होंगे। इस कार्यक्रम में एक परिचर्चा का भी आयोजन किया गया था जिसमें इस आभासी कार्यक्रम में जुड़े श्रोताओं ने डॉक्टर गर्ग से प्रश्न पूछ कर अपनी जिज्ञासाओं का समाधान किया।
कार्यक्रम में सीएसआइआर आईआईपी के कर्मचारियों के बच्चों के लिए स्थापित सीएसआईआर खेल उन्नयन बोर्ड द्वारा स्थापित उत्कृष्ट खेल प्रदर्शन के लिए पुरस्कारों की घोषणा की गई तथा सितंबर 2019 से अगस्त 2020 के मध्य सेवानिवृत्त हुए कर्मचारियों और परिषद की 25 वर्ष की सेवा पूरी कर चुके कर्मचारियों के सम्मान संबंधी घोषणा भी की गई। इस कार्यक्रम के अंत में जसवंत राय प्रशासन नियंत्रक द्वारा धन्यवाद ज्ञापन किया गया। डॉ डीसी पांडे, सूर्य देव कुमार, अंजलि भटनागर, पंकज भास्कर ने कार्यक्रम के आयोजन में अहम भूमिका निभाई।
सं,जतिन
वार्ता
More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image