Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:35 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


गांधी जयंती पर पत्रकारों ने मनाया 'प्रोटेस्ट डे '

हैदराबाद, 02 अक्टूबर (वार्ता) भारतीय पत्रकार संघ (आईजीयू) के आह्वान पर देश भर में कार्यरत पत्रकारों ने शुक्रवार को महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर '' प्रोटेस्ट डे '' मनाया।
विभिन्न राज्यों में काम कर रहे पत्रकारों ने हैदराबाद के शहरों तथा सैकड़ों कस्बों में धरना, प्रदर्शन तथा रैलियां निकालीं तथा जिला कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट को ज्ञापन सौंपे।
हैदराबाद में आईजीयू के अध्यक्ष के श्रीनिवास रेड्डी ने तेलंगाना स्टेट यूनियन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट द्वारा आयोजित सत्याग्रह में भाग लिया। इस मौके पर उन्होंने पत्रकारों को घातक कोरोना महामारी से बचाने में राज्य तथा केंद्र सरकारों की लापरवाही पर नाराजगी जतायी। आईजीयू के महासचिव बलविंदर सिंह जम्मू ने चंडीगढ़ में पंजाब एंड चंडीगढ़ यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट द्वारा आयोजित प्रदर्शन का नेतृत्व किया।
विजयवाड़ा में आंध्र प्रदेश आईजीयू के उपाध्यक्ष अंबाती अंजनेयुलु ने गांधी प्रतिमा पर एक धरने में भाग लिया।
उल्लेखनीय है कि 19 सितंबर को आईजेयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी समिति ने घातक कोरोना वायरस के खिलाफ काम करने वाले पत्रकारों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में केंद्र तथा राज्य सरकारों के उदासीन रवैये के खिलाफ 2 अक्टूबर को देश व्यापी विरोध दिवस मनाने का आह्वान किया था।
कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले पत्रकारों को 50 लाख रुपये के बीमा कवर के प्रावधान तथा सभी पत्रकारों और उनके परिवार के लिए मुफ्त चिकित्सा देखभाल की भी मांग की गयी थी।
प्रदर्शनकारियों ने केंद्र तथा राज्य सरकारों से यह भी मांग की कि बिना कानूनी प्रक्रिया का पालन कर अवैध रूप से पत्रकारों को नौकरी से निकालने वाले संस्थानों के खिलाफ कार्रवाई की जाये।
सं.जतिन
वार्ता
image