Friday, Mar 29 2024 | Time 05:59 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


पृथ्वी के नजदीक होगा मंगल ग्रह

हैदराबाद ,05 अक्टूबर (वार्ता) अंतरिक्ष में कल एक खगोलीय घटना के तहत मंगल ग्रह पृथ्वी के काफी नजदीक आएगा। यह खगोलीय घटना भारतीय समयानुसार शाम सात बजकर 47 मिनट पर होगी जिसमें मंगल ग्रह पृथ्वी से 6,20,83,116 किलोमीटर की दूरी पर आ जायेगा।
प्लेनेटरी सोसाइटी ऑफ इंडिया (पीएसआई) के निदेशक एन श्री रघुनंदन कुमार ने यूनीवार्ता को बताया कि यह खगोलीय घटना 26 महीने के बाद होने वाली ‘मार्स ऑपोजिशन टू सन’ नामक खगोलीय स्थिति के कारण हो रही है।
इस विचित्र खगोलीय घटना के तहत मंगल और सूर्य एक दूसरे के विपरीत होंगे। पृथ्वी की दृष्टि से यह तीनों ग्रह एक सीधी रेखा पर आ जायेंगे। श्री कुमार ने बताया कि जब भी कोई ग्रह सूर्य के विपरीत आता है, तो वह पृथ्वी के काफी नजदीक आ जाता है। इसलिए मंगल ग्रह पृथ्वी के काफी नजदीक, चमकीला और काफी बड़ा दिखेगा। यह दूरबीन के जरिये देखा जा सकेगा।
आम तौर पर पृथ्वी से मंगल की सबसे कम दूरी 55.7 मिलियन किलोमीटर जबकि सबसे अधिकतम दूरी 401.3 मिलियन किलोमीटर होती है।
पीएसआई के निदेशक ने बताया कि अक्टूबर 2020 सबसे बेहतर मौका है जब आम लोग मंगल ग्रह को नजदीक से देख सकते हैं। इसके बाद 13 वर्षों बाद जून 2033 में ऐसी खगोलीय घटना होगी जब मंगल पृथ्वी के काफी नजदीक होगा।
आम लोग बिना किसी उपकरण की मदद से अगले कईं सप्ताह तक आकाश में मंगल ग्रह को देख सकेंगे। शाम को सूर्यास्त के आधा घंटे के बाद लोग आकाश में मंगल ग्रह को देख सकेंगे।
रवि जितेन्द्र
वार्ता
image