Friday, Mar 29 2024 | Time 06:49 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


असम पेपर लीक:पूर्व डीआईजी दत्ता को गुवाहाटी लाया गया

गुवाहाटी 07 अक्टूबर (वार्ता) असम पुलिस भर्ती परीक्षा पेपर लीक घोटाले के मास्टरमाइंड एवं सेवानिवृत्त पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) पी के दत्ता को बुधवार को गुवाहाटी लाया गया।
पश्चिम बंगाल पुलिस ने लुक आउट नोटिस के आधार पर पूर्व डीआईजी को नेपाल सीमा के पास मंगलवार को गिरफ्तार किया था।दत्ता को लाने के लिए कोकराझार के पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में असम पुलिस की एक टीम मंगलवार को पश्चिम बंगाल पहुंची थी। बंगाल पुलिस ने असम पुलिस के अपराध अनुसंधान विभाग (सीआईडी) की ओर से जारी लुकआउट नोटिस के आधार पर दत्ता को हिरासत में लिया था। गिरफ्तारी के समय दत्ता के पुत्र और दामाद उनके साथ थे।
कोकराझार पुलिस ने दत्ता को मंगलवार की रात अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक जी पी सिंह के नेतृत्व में गुवाहाटी से गयी एक अन्य टीम के हवाले कर दिया। कल रात ही दत्ता को लेकर दूसरी टीम कोकराझार से रवाना हो गयी तथा आज तड़के यहां सीआईडी मुख्यालय पहुंची।
पूर्व डीआईजी को कोरोना और अन्य चिकित्सीय जांच के लिए आज सुबह एमएमसी अस्पताल ले जाया गया। उन्हें आज अदालत में पेश किया जा सकता है जहां सीआईडी उन्हें अपनी हिरासत में देने का अनुरोध करेगा।
इस घोटाले के सामने आने के बाद से ही दत्ता फरार थे और उनके नेपाल भागने की आशंका जतायी जा रही थी जहां उनका दामाद व्यवसाय करता है।
दत्ता राज्य पुलिस में दारोगा भर्ती के लिए 22 सितंबर को आयोजित परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक करने के घोटाले के मुख्य आरोपियों में शामिल है। यह परीक्षा हालांकि बाद में स्थगित कर दी गयी और अब इसे नवंबर में आयोजित किया जाना है।
इस मामले में एक अन्य मास्टरमाइंड भारतीय जनता पार्टी के नेता दिबान डेका और कुछ परीक्षार्थियों समेत कुल 20 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। इस मामले में सीआईडी, गुवाहाटी पुलिस की अपराध शाखा और कुछ अन्य जिलों की पुलिस ने अलग-अलग मामले दर्ज किये हैं।
संजय आशा
वार्ता
image